शानदार फीचर के साथ Maruti Suzuki जल्द लांच करेगी Dzire CNG, जानें कीमत

नई दिल्ली। भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) जल्द ही एक शानदार कार लेकर आ रही है। आपको बता दें कि, अब कंपनी (Maruti Suzuki) ने अपनी सीएनजी कारों की रेंज में एक और कार शामिल की है। जिसका नाम मारुति डिजायर (Maruti Dzire) है। मिली जानकारी के अनुसार मारुति ने आज यानि 8 मार्च को मारुति डिजायर के सीएनजी (Maruti Dzire CNG) वेरिएंट को लॉन्च करने की घोषणा की है। साथ ही बताया गया कि, कंपनी मारुति डिजायर सीएनजी (Maruti Dzire CNG) के दो वेरिएंट को एक साथ मार्केट में उतारेगी।

ALSO READ: अवधेशानंद गिरि ने बोल श्रृंखला का किया शुभांरभ, राष्ट्र के लिए प्रेरणा हैं ये 3 मातृ शक्तियां

सबसे पहले मारुति डिजायर वीएक्सआई सबके सामने आएगा जिसके बाद फिर मारुति डिजायर जेडएक्सआई लॉन्च होगी। इसके साथ ही कंपनी ने मारुति डिजायर सीएनजी (Maruti Dzire CNG) कार पर सब्सक्रिप्शन पर देने की भी बात की है। आपको बता दें कि, इस कार पर कंपनी जो सब्सक्रिप्शन प्लान देगी उसके लिए ग्राहकों को मात्र 16,999 रुपये की शुरुआती फीस चुकानी होगी। सब्सक्रिप्शन से ग्राहकों के लिए कार खरीदना और आसान हो जाएगा। बता दें कि, इस कार को लॉन्च करने के साथ ही मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) के सीएनजी कार पोर्टफोलियो में एक और कार जुड़ जाएगी।

जिसके बाद कंपनी के पास कुल 9 सीएनजी कार हो जाएंगी जो अब तक किसी भी कंपनी के पास नहीं है। वहीं पावर और इंजन की बात की जाए तो मारुति डिजायर सीएनजी में कंपनी ने 1.2 लीटर का इंजन दिया है जो कि के सीरिज का डुअल जेट वीवीटी पेट्रोल इंजन है। बता दें कि, यह इंजन 77 पीएस की पावर और 98. 5 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। साथ ही कंपनी ने दावा किया है कि, इस कार का माइलेज पेट्रोल पर 23.26 किलोमीटर प्रति लीटर तक होगा।

ALSO READ: 7th Pay Commission: होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार देगी तोहफा? हो सकता है बड़ा ऐलान

हालांकि, इस कार के सीएनजी वेरिएंट (Maruti Dzire CNG) को लेकर कंपनी का दावा है कि कार सीएनजी मोड पर 31.12 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगी। कार के फीचर्स पर नजर डाली जाए तो इसमें क्रूज कंट्रोल, ऑटो फोल्डिंग ओआरवीएमएस, एंड्रॉयड ऑटो, ऑटो एसी, रियर एसी वेंट, पुश बटन इंजन स्टार्ट-स्टॉप, ऑटोमैटिक एलईडी लाइट्स और एप्पल कारप्ले की कनेक्टिविटी वाला 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। ग्राहकों के लिए सबसे ज्यादा मायने रखती है कार की कीमत।

वहीं अब कीमत के बारे में बात की जाए तो कंपनी ने मारुति डिजायर सीएनजी के वीएक्साई वेरिएंट की शुरुआती कीमत 8.14 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तय की गई है। वहीं मारुति डिजायर सीएनजी के जेडएक्सआई वेरिएंट की शुरुआती कीमत 8.82 लाख रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) रखी गई है।