ममता बनर्जी का मोदी सरकार पर वार- मंदी से ध्यान हटाने की कोशिश चंद्रयान-2

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने चन्द्रयान-2 को लकर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होने कहा है कि ऐसा लग रहा है कि देश में पहली बार चन्द्रयान की लांचिंग की जा रही है और मोदी सरकार से पहले इस तरह का कोई मिष््रान अंजाम नहीं दिया गया। ये सब आर्थिक मंदी से ध्यान हटाने के लिए किया जा रहा है।

0
54
mamata banarjee

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने चन्द्रयान-2 को लकर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होने कहा है कि ऐसा लग रहा है कि देश में पहली बार चन्द्रयान की लांचिंग की जा रही है और मोदी सरकार से पहले इस तरह का कोई मिष््रान अंजाम नहीं दिया गया। ये सब आर्थिक मंदी से ध्यान हटाने के लिए किया जा रहा है।

ममता बनर्जी ने बंगाल विधानसभा में कहा कि लोकतंत्र के सभी स्तंभों मीडिया, न्यायपालिका को केंद्र की सलाह पर चलाए जा रहे हैं। उन्होने एनआसी सूची पर सावाल उठाते हुए कहा कि इस सूची से वास्तविक भारतीयों के नामों को बाहर रखा गया है। ममता ने कहा, मैं डॉ. मनमोहन सिंह के उन शब्दों को का समर्थन करती हूं जिसमें उन्होने कहा था कि सरकार को राजनीतिक प्रतिशोध की तुलना में अर्थव्यवस्था पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

गौरतलब है कि भारतीय उअंतरीक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) आज चन्द्रयान-2 को चन्द्रमा की सतह पर उतारने जा रहा है। साफ्ट लैंडिंग के जरिए यह यान धीरे और सुरक्षित तरीके से चांद के दक्षिणी धु्रव पर लैंड करेगा। बता दे कि लैंडिंग की जिम्मेदारी विक्रम (लैंडर) की है।

चन्द्रयान-2 को लाॅन्च करने के लिए इसरो ने अपने सबसे ताकतवर राॅकेट जीएसएलवी मार्क-3 का उपयोग किया गया है, जो कि क्रायोजेनिक इंजन से संचालित होता है। इसके जरिए अंतरिक्ष ऐजेंसी ने आॅर्बिटर, विज्ञान (लैंडर), प्रज्ञान (रोवर) को भेजा गया है। बता दे कि आॅर्बिटर चांद की परिक्रमा करेगा, जिसका वनज 2.4 टन है। जबकि लैंडर से यान चंद्रमा की सतह पर उतरेगा और रोवर को तैनात करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here