Indore: इंदौर में होने जा रहे प्रवासी भारतीय सम्मेलन (Pravasi Bharatiya Sammelan)और ग्लोबल इन्वेस्टर मीट (Global Investors Meet) के लिए सिर्फ इंदौर ही नहीं, बल्कि उज्जैन ने भी प्रवासियों के स्वागत की तैयारी पूरी कर ली है। बड़े स्तर पर अलग-अलग देशों के राष्ट्राध्यक्ष प्रतिनिधि सहित बड़े बिजनेसमैन और अन्य मेहमान महाकाल लोक देखने के लिए उज्जैन आने वाले है । जिसके चलते उज्जैन पूरी तरह तैयार है महाकाल मंदिर समिति ने आने वाले अतिथियों के लिए 30 से अधिक गाइड को हायर किया, जो इंग्लिश और हिन्दी में भगवान शिव की महिमा के बारे में बताएंगे।

प्रधानमंत्री ने किया था लोकार्पण

11 अक्टूबर को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाकाल लोक के लोकार्पण किया था जिसके बाद से ही बड़ी संख्या में लोग इसे देखने उज्जैन पहुंच रहे हैं। अब महाकाल लोक को प्रवासी भारतीय सम्मेलन और ग्लोबल इन्वेस्टर मीट में आने वाले मेहमान भीदेखने आएंगे। इसके लिए महाकाल मंदिर समिति ने सभी तैयारी पूरी कर ली हैं। मंदिर प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि प्रवासी भारतीय सम्मेलन और ग्लोबल इन्वेस्टर मीट के मेहमानों के स्वागत में कोई कसर नहीं छूटे, इसके इंतजाम कर दिए गए हैं। यहां आने वाले सभी गेस्ट को महाकाल लोक सहित मंदिर की जानकारी देने के लिए 30 गाइड को हायर किया है। ये गाइड महाकाल लोक में लगे स्तम्भ, म्यूरल, मूर्तियों की जानकारी देंगे। इसके लिए महाकाल मंदिर प्रशासनिक कार्यालय में सभी को ट्रेनिंग भी दी जा रही है।

मेहमानो को दिखाई जाएगी वीडियो डाक्यूमेंट्री

मंदिर प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि इंदौर में होने वाले कार्यक्रम को लेकर त्रिवेणी संग्रहालय में एक हेल्प डेस्क बनाया है। 30 लोगों की एक टीम अलग से तैयार की है, जो मेहमानों को लाने और ले जाने का काम करेगी। एक कंट्रोल रूम बनाया गया है, जिससे पता चलेगा कि कौन से मेहमान कब आ रहे हैं। सभी मेहमानों के आगमन पर सबसे पहले एक वीडियो फिल्म दिखाई जाएगी। इसके बाद उन्हें ई कार्ट में महाकाल लोक में घुमाने के बाद महाकाल मंदिर के दर्शन कराए जाएंगे।

Read More : Indore : दिल्ली से आया संदेश, मोदी और शिवराज के ही नहीं लगेंगे होर्डिंग पोस्टर, कुछ होर्डिंग राष्ट्रपति के भी लगाए जाए