इंदौर। मध्यप्रदेश कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग द्वारा प्रदेश के हथकरघा एवं हस्तशिल्प को बढ़ावा देने और बुनकरों, कारीगरों को एक नया प्लेटफार्म उपलब्ध कराने के उद्देश्य से इंदौर में तीन दिनी ‘एमपी क्राफ्ट्स आर्ट फ्रॉम द हार्ट’ का आयोजन किया जा रहा है। गुरुवार को कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। इंदौर के शेरेटन ग्रैंड पैलेस में आयुक्त हथकरघा एवं हस्तशिल्प अनुभा श्रीवास्तव ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान मध्यप्रदेश के हाथकरघा और हस्तशिल्प पर आधारित शोर्ट फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया।

श्रीवास्तव ने अपने संबोधन में बताया कि मध्यप्रदेश शासन द्वारा बुनकरों के कल्याण के लिए अलग-अलग योजनाओं के माध्यम से कार्य किये जा रहें है। श्रीवास्तव ने बाग़ के कारीगरों की तारीफ करते हुए कहा कि वे अपने परिश्रम से इस विधा को देश विदेश में पहचान दिला रहें है। उन्होंने आगे बताया कि आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के विजन को लेकर विभाग लगातार कार्य कर रहा है। बुनकरों, कारीगरों को नये मंच लगातार प्रदान किये जा रहें है। इसी श्रंखला में अप्रैल माह में मुंबई में आयोजित बोम्बे टाइम्स फैशन वीक में विभाग द्वारा इंडीजिनस टेक्सटाइल पार्टनर के रूप में सहभागिता की गयी।

इस शो में देश की प्रसिद्ध डिजाइनर अर्चना कोचर और मध्यप्रदेश के विख्यात डिजाइनर मुमताज़ खान, फरहत मालिक, साधना व्यास द्वारा मध्यप्रदेश के चंदेरी, माहेश्वरी, बाग आदि फैब्रिक्स से तैयार डिजाईनस को प्रस्तुत किया गया। 11 सितंबर 2022 को अर्चना कोचर द्वारा न्यूयॉर्क में संपन्न न्यूयॉर्क फैशन वीक में भी मध्यप्रदेश के उत्कृष्ट हाथकरघा फैब्रिक से बने हुए डिजाईनस को शोकेस किया गया है।

मध्यप्रदेश के दिल की कारीगरी से सजे है 18 स्टाल्स

‘एमपी क्राफ्ट्स – आर्ट फ्रॉम द हार्ट’ के अंतर्गत 18 स्टाल लगाये गए हैं। जिनमें प्रदेश के अलग-अलग उत्पादों को बड़े ही करीने से सजाया गया है। तीन दिन तक चलने वाले एमपी क्रॉफ्ट्स ऑर्ट फ्रॉम द हार्ट में प्रदेश के अलग-अलग जिलों के हस्तशिल्प एवं हथकरघा कारीगार शामिल हुए। चंदेरी, बाग प्रिंट, बाटिक प्रिंट, ज़री ज़रदोज़ी एवं जूट, महेश्वरी वस्त्र, कार्पेट, कॉटन वस्त्र, तारापुर, नंदना, खादी और जनजातीय आभूषण सहित विभाग के उत्कृष्ट उत्पादों के कुल 18 स्टॉल लगाए गए हैं।

क्राफ्ट टॉक में टेक्सटाइल क्षेत्र के बढ़े प्लेयर करेंगे एक साथ संवाद

‘एमपी क्राफ्ट्स – आर्ट फ्रॉम द हार्ट” में 8 अक्टूबर को क्राफ्ट टॉक का कार्यक्रम होगा। रिलायंस, अजिओं, लालटेन, ग्रीन्वेयर जैसे टेक्सटाइल क्षेत्र के ब्रांड के दिग्गज विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर अपने विचार साझा करेंगे। यह सुबह 11 बजे से शुरू होकर दोपहर 1 बजे तक चलेगा। इस दौरान कारीगरों से भी वे मुलाक़ात करेंगे।

Also Read: महापौर भार्गव और नगरी प्रशासन मंत्री ने की प्रेस वार्ता, 7 स्टार रेटिंग और कई अहम मुद्दों पर कहीं ये बड़ी बात

8 अक्टूबर को रैंप पर बिखरेगी मध्यप्रदेश की विरासत

प्रदेश के तीन प्रमुख डिजाइनर शामिल हो रहें है। इसमें आयुषी अग्रवाल के कलेक्शन गुल्लक, श्रष्टि मिश्रा के कलेक्शन मिशिको और फरहा सय्यद का कलेक्शन रूह शामिल है।