जानें कौन लिखता है पीएम मोदी के भाषण, PMO ने बताया सच

पीएम मोदी अपने दमदार और दिलचस्प भाषण के लिए जाने जाते हैं। वह अक्सर मन की बात कार्यक्रम में या फिर और कोई कार्यक्रम में भाषण जरूर देते है। उन्होंने सुनने के लिए लोग भी काफी ज्यादा उत्सुक रहते है। फिर चाहे बीजेपी की रैलियों हो या फिर चुनावी जनसभाओं लोग उनको सुनाने के लिए भारी तादाद में आते है।

बता दे, पीएम मोदी जिस तरह के शब्दों का इस्तेमाल करते हैं और अनोखे अंदाज में विपक्षी पर तंज कसते हुए जवाब देते हैं। ऐसे में लोगों के मन में ये सवाल उठता है कि आखिर कौन प्रधानमंत्री का ये भाषण लिखता है? लोगों के मन में सवाल उठते है कि क्या पीएम मोदी खुद ये भाषण लिखते है या फिर कोई उनके भाषण लिख कर देता है।

वहीँ ये भी लोगों के मन में आता है कि भाषण लिखने वाली टीम में कौन लोग हैं? इन्हें कितने पैसे मिलते हैं? जिसके बाद सूचना अधिकार कानून (RTI) के तहत प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) से इसके बारे में जानकारी मांगी गई है। तो चलिए जय जवाब पीएमओ की तरफ से आया है। जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी के भाषणों के बारे में जानकारी के लिए पीएमओ में आरटीआई के तहत अर्जी दायर की थी। जिसके बाद जवाब में पीएमओ ने कहा कि पीएम अपने भाषण को अंतिम रूप खुद देते हैं।

दरअसल, जिस तरह का इवेंट होता है, उसके मुताबिक ही पीएम को अलग-अलग व्यक्तिओं, अधिकारियों, विभागों, इकाइयों, संगठनों वगैरह से जानकारियां दी जाती हैं। जिसके आधार पर वह अपना भाषण खुद तैयार करते हैं। इसके अलावा पीएमओ से ये भी पूछा गया कि क्या पीएम के भाषण लिखने के लिए कोई टीम है? अगर हां तो इसमें कितने मेंबर होते हैं? इनको कितना पेमेंट किया जाता है? हालांकि, इस बात को लेकर पीएमओ ने इन सवालों के जवाब नहीं दिए।