शादी से पहले रखें इन बातों का ध्यान, रिश्ते में आएंगी काम

रिलेशनशिप को लेकर एक्सपर्ट के द्वारा कुछ राय दी गई है। शादी के बाद लड़का और लड़की को एक दूसरे को कैसे समझना चाहिए, ताकि रिश्ते में मिठास बनी रहे। इसके लिए इस आर्टिकल में कुछ टिप्स दी गई हैं।

शादी से पहले लड़के और लड़की को एक दूसरे को समझना बहुत जरूरी है। दोनों को एक दूसरे की पंसद-नापसंद, एक दूसरे की आदतों को समझना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि शादी के बाद मैरिड लाइफ अच्छे से कैसे चले इसके लिए एक दूसरे को समझना बहुत ही ज्यादा जरूरी हो जाता है। इसके लिये आपको पहले एक दूसरे को डेट करना चाहिए और साथ रहकर काफी सारी चीजों को समझना चाहिए। इन सब बातों पर ध्यान दिया जाए तो मैरिड लाइफ बहुत ही अच्छे से चलती है। आप दोनों एक दूसरे से कितना प्यार करते हैं, इसके लिए हमेशा एक दूसरे को सरप्राइज देते रहना चाहिए। शादी के लिए काफी सारी चीजों को समझना बहुत ही जरूरी होता है। लड़का व लड़की को अपने रिश्ते को चलाने के लिए भी कई बार दूसरों से सजेशन लेते रहते हैं। लेकिन शादी के बाद मैरिड लाइफ को कैसे मैनेज किया जाए इसके लिए हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं। जो कि आपको रिलेशनशिप में बहुत ही काम आएगी और इसकी मदद से आप अपनी मैरिड लाइफ को ओर भी आसान बना सकते है।

1. मंगेतर से बात करना

शादी से पहले हर लड़की को अपने मंगेतर से बात करना चाहिए। अगर शादी के बाद होने वाली किसी भी समस्या या फिर मन में कुछ भी चल रहा हो उसको लेकर अपने मंगेतर से पहले ही बातें क्लियर कर लेना चाहिए। ताकि शादी के बाद रिश्ते में किसी तरह की समस्या नहीं आए। इसीलिए सबसे पहले कोशिश करें कि अगर कोई भी सवाल उठ रहा हो तो शादी से पहले ही अपने मंगेतर से सभी सवालों को पहले ही पूछ लेना चाहिए।

2. पति को दे समय

शादी के बाद कई बार देखा जाता है कि बच्चे हो जाने पर महिलाओं का ध्यान अपने बच्चों पर अधिक होता है और पति पर ध्यान नहीं दे पाती है। ऐसे में सबसे जरूरी है कि जैसे आप शादी के पहले अपने पति पर ध्यान देती थी, ठीक उसी तरह से शादी के बाद भी अपने पति को उतनी ही अहमियत देना चाहिए। क्योंकि कई बार ऐसा होता है, जब बच्चे को जाते हैं तो जैसा माहौल बच्चे घर में देखते हैं, वह उसी तरह से रिएक्ट करते हैं। इसीलिए पति और बच्चों दोनों के रिश्ते को बैलेंस करना चाहिए और दोनों को बराबर समय देना बहुत ही जरूरी है।

3. शादी के बाद भी करें डेट

कई बार ऐसा होता है कि शादी के बाद दोनों अपने काम मे बहुत बिजी हो जाते हैं। इसके लिए दोनों को एक दूसरे को टाइम देना चाहिए। शादी से पहले जैसे डेट पड़ जाते थे ठीक उसी तरह से शादी के बाद भी डेट पर जाना चाहिए। इससे लव लाइफ में प्यार और बढ़ जाता है और जितना समय हो पाए अपने पति की पसंद का खाना ऑर्डर करना चाहिए। शादी के बाद डेट पर जाने से एक दूसरे के बीच आई दूरियां कम हो जाती है।

Must Read- भारती ने गोला को जोकर बनाकर शेयर की फोटो, क्यूटनेस ने जीता फैंस के दिल

4. कॉम्पिटिशन नहीं करें

शादी के बाद कई बार रिश्ते में लड़ाई झगड़े आम बात हो जाती है। लेकिन मनमुटाव होने पर बिना हार जीत के मतभेद करने से अच्छा है कि एक दूसरे के बीच आई खटास को तुरंत ही खत्म कर दें। हार जीत की भावना रिश्ते में नहीं होना चाहिए, अगर इस तरह की भावना रिश्ते में आती हैं तो रिश्ते में बहुत जल्दी दरार आ जाती हैं। इसके लिए आपस में कभी भी हार जीत की भावना नहीं लानी चाहिए, अगर किसी बात को मनमुटाव हो जाता है तो तुरंत ही शांति से उसे समझ कर हाल कर के नजरअंदाज कर देना चाहिए।

5. रोज करे कुछ नया

शादी के बाद रिश्ते में हर सुबह एक प्यारी सी मिठास होना चाहिए। इसके लिए आप सुबह उठकर ऐसा कुछ नया करना चाहिए कि दोनों का ही मूड हमेशा अच्छा और खुश रहे। हर सुबह की शुरुआत कुछ नई तरह से होना चाहिए। पिछली हुई बातों को भूलकर सुबह गुड मॉर्निंग विश करके पुरानी बातों को भूल कर गले मिलना चाहिए। एक दूसरे के साथ बैठकर बातें करना, खाना खाना जैसे काम करना चाहिए। ऐसा करने से रिलेशनशिप में पॉजिटिव वाइब आती है।

6. एक दूसरे को दे समय

शादी के बाद एक दूसरे को समय देना बहुत ही जरूरी है। इसलिए रिश्ते में स्पेस भी देना चाहिए। अगर शादी के बाद आप अपने पति या पत्नी पर ज्यादा रोक-टोक लगाएंगे तो रिश्ते में घुटन होने लग जाएगी और दोनों के लिए रिश्ता निभाना मुश्किल हो जाएगा। ऐसे में आपको एक दूसरे को स्पेस देना चाहिए और इनसिक्योर फील नहीं करना चाहिए। क्योंकि अगर रिश्ते में भरोसा होता है तो रिश्ता ज्यादा अच्छे से चल पाता है। रिश्ते में एक दूसरे को स्पेस देने से रिश्ता मजबूत होता है। एक दूसरे की भावनाओं को समझ कर उनकी कद्र भी करना चाहिए।