रांची। एपीएन सोलर का चैनल पार्टनर टेक डिजाइन का उद्घाटन आज बरियातू स्थित किया गया. झारखंड की दशा और दिशा को बदलने के लिए एपीएन सोलर लगातार कार्यरत है. राजधानी रांची में चैनल पार्टनर टेक डिजाइन के रूप में किया गया. कंपनी के चैनल पार्टनर चंदन चौधरी ने बताया की राजधानी में जमीनी स्तर से कामों को शुरू किया जा रहा है. जिससे विकास का सही पहलू राज्य में देखा जा सके. सोलर लाइट की बात करें तो झारखंड कई राज्यों को पीछे छोड़ आगे निकल चुका है.

कंपनी के चैनल पार्टनर चंदन चौधरी ने बताया कि आरबीआई के गाइडलाइंस के द्वारा जीरो परसेंट डाउन पेमेंट की भी सुविधा है. उन्होंने बताया कि अगर आपके पास छत है, हर महीने शानदार कमाई कर सकते। बिजली खर्च भी आधा हो जाएगा। इसक माध्यम से आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं. इससे बिजली पर होने वाले खर्च को 30 से 50 फीसदी तक कम कर सकेंगे.

अगर आपके पास ऐसा मकान है, जिसकी छत भी आपकी है, तो आप इसे रेग्‍युलर इनकम का जरिया बना सकते हैं. साथ ही साथ अपना बिजली बिल भी आधा घटा सकते हैं. केंद्र सरकार की ग्रिड कनेक्‍टेड रूफटॉप सोलर प्रोग्राम इसमें आपकी मदद करेगा. इस प्रोग्राम के अंतर्गत, घर की छत पर रूफटॉप सोलर प्लांट लगाकर बिजली बनाई जा सकती है और उसे बेचकर रेगुलर इनकम की जा सकती है.

बताते चले कि जो पैसा आप बिजली बिल में देते होंगे वह बिल के जगह सोलर पैनल मे ज्यादा से ज्यादा 5 साल तक देना होगा और उसके बाद सब कुछ फ्री किया जाएगा और उन्होंने बताया कि जीरो परसेंट डाउन पेमेंट के साथ सोलर पैनल झारखंड के किसी भी कोने में लगवा सकते हैं.

Also Read: Kapil Sharma: डिलीवरी बॉय के कपड़ों में दिखे कपिल शर्मा, अपकमिंग फिल्म ‘ज्विगाटो’ का ट्रेलर हुआ रिलीज़ 

एपीएन सोलर एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड की मैनेजर राजेश पाल ने बताया की आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं. इससे बिजली पर होने वाले खर्च को 80 से 90 फीसदी तक कम कर सकेंगे. इसमें 1 किलोवाट सोलर एनर्जी 10 स्‍कवायर मीटर जगह की जरूरत पड़ेगी. बता दें, सोलर पैनल से बिजली 25 साल तक मिलेगी और इसको लगाने के खर्च का भुगतान 5-6 साल में हो जाएगा. इसके बाद अगले 19-20 साल तक आप सोलर बिजली का लाभ मुफ्त ले सकेंगे