1 फरवरी से ओडिशा में जय जगन्नाथ

पुरी: ओडिसा के पुरी नगर स्थित भगवान जगन्नाथ का मंदिर आम श्रद्धालुओं के लिए 1 फरवरी से फिर खोल दिया जाएगा।

jagannath rathyatra

पुरी: ओडिसा के पुरी नगर स्थित भगवान जगन्नाथ का मंदिर आम श्रद्धालुओं के लिए 1 फरवरी से फिर खोल दिया जाएगा। अर्थात दर्शनार्थियों द्वारा जय जगन्नाथ की आवाज गूंजित की जा सकेगी और भगवान का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए भक्तों की कतार भी लगेगी। हालांकि मंदिर प्रबंधन के साथ ही स्थानीय प्रशासन द्वारा यहां आने वाले श्रद्धालुओं को कोरोना गाइड लाइन का पालन करने के लिए भी कहा है।

सरकार ने माना सुधार हुआ है

ओडिसा सरकार ने यह माना है कि ओडिसा में कोरोना की स्थिति में मामूली सुधार हुआ है। इसी सुधार को देखते हुए सरकार ने जगन्नाथ मंदिर को श्रद्धालुओं के लिए खोलने का निर्णय लिया है। पुरी के जिला कलेक्टर समर्थ वर्मा के अनुसार रविवार को मंदिर में सैनिटाइजेशन किया जाएगा, ताकि यहां आने वाले श्रद्धालुओं को सुरक्षा प्रदान की जा सके। मंदिर की विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए कलेक्टर वर्मा ने जगन्नाथ मंदिर प्रशासन और मंदिर सेवा निकास के सदस्यों के साथ बैठक भी कर विचार मंथन कर निर्णय लिए।

मंदिर पर निर्भर है अर्थ व्यवस्था

कलेक्टर वर्मा का कहना है कि स्थानीय अर्थ व्यवस्था मंदिर पर निर्भर है। पुरी में हर दिन ही लाखों श्रद्धालु भगवान जगन्नाथ के दर्शन हेतु आते है। बाहरी शहरों से आने वाले दर्शनार्थियों के कारण ही होटलें, धर्मशालाएं, लॉजों के साथ ही खान पान की दुकानें, फूल प्रसादी की दुकानें आदि चलती है। इसके अलावा श्रद्धालुओं की आस्था भी मंदिर के साथ जुड़ी हुई है। श्रद्धालुओं की भावना का भी ध्यान रखते हुए मंदिर को फिर से खोला जा रहा है। यहां उल्लेखनीय है कि जगन्नाथ मंदिर 12 वीं शताब्दी का है और यहां निकलने वाली जगन्नाथ रथ यात्रा विश्व भर में प्रसिद्ध है।