सर्दियों में ऐसे बनाए गुड़ मूंगफली की चिक्की, ये है रेसिपी

मूंगफली की चिक्की जिसे सींगदाना चिक्की भी कहा जाता है, बहुत ज्यादा खाई जाती है। बाजार में, गली के नुक्कड़ पर ठेले पर ये आसानी से मिल जाती है लेकिन घर की बनी चिक्की का मजा ही कुछ अलग आता है।

0
28
mungfali ki chikki

सर्दियों में सबसे ज्यादा खाई जाने वाली मूंगफली गुड़ की चिक्की बेहद कुरकुरी लगती है। सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए यह एक अच्छा स्नैक है। यह स्वादिष्ट चिक्की भारत में आमतौर पर लोहड़ी, पोंगल और मकर सक्रांति के मौके पर भी बनाई जाती है। इसमें बहुत सारे पौष्टिक तत्व होते है जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते है। मूंगफली की चिक्की जिसे सींगदाना चिक्की भी कहा जाता है, बहुत ज्यादा खाई जाती है। बाजार में, गली के नुक्कड़ पर ठेले पर ये आसानी से मिल जाती है लेकिन घर की बनी चिक्की का मजा ही कुछ अलग आता है। तो चलिए जानते है कैसे बनाई जाती है मूंगफली की चिक्की।

चिक्की बनाने के लिए सामग्री –

गुड़ – 1 कप
मूंगफली के दाने – 1 कप (भुने छिले हुए)
घी – 2 टेबल स्पून

विधि –
गुड़ और मूंगफली की चिक्की बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाई को काम आंच पर चढ़ाकर इसमें कुटा हुआ गुड़ और 1 छोटी चम्मच घी डालें। इसके बाद चमच से गुड़ को लगातार चलाते हुए धीमी आंच पर पिघलने दें। जब यह पिघल जाए तो गुड़ को 2 मिनिट बाद तक चमचे से चलाते हुए पका लें। जब गुड़ थोड़ा फूला-फूला और पका हुआ सा दिखने लगे तो इसे चेक करें कि चिक्की बनाने लायक ये पका है कि नहीं। इसके लिए एक बौल में पानी लेकर चम्मच से इसमें पका हुआ गुड़ टपकायें और ठंडा होने का इन्तजार करें।

इसके बाद पानी से निकालकर गुड़ को चेक्कर देखें अगर गुड़ में खिंचाव महसूस हो तो इसे थोड़ी देर और पका लें। एक मिनट तक इसे पकाने के बाद फिर से चेक करें। अगर गुड़ टूटने लगे, तो समझ लीजिए कि चिक्की बनाने के लिए गुड़ की चाशनी तैयार है। आंच धीमी कर दीजिए अब इस पके हुए गुड़ में मूंगफली के दाने डालकर अच्छी तरह से मिक्स मिला लें और आंच बंद कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here