इन्दौर। स्वास्थ्य प्रभारी अश्विनी शुक्ल ने बताया की शहर को स्वच्छ सुंदर बनाए जाने के साथ ही शहर के नागरिकों को स्वस्थ रहने के उद्देश्य शहर के समस्त वार्डों में चलाए जा रहे योग मित्र अभियान के अंतर्गत आज महापौर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा आज वार्ड 83 के स्कीम नंबर 71 स्थित आरएक्स उद्यान परिसर में योगा किया गया। योगा का प्रशिक्षण योग प्रशिक्षित राकेश चौधरी के द्वारा दिया गया। इस अवसर पर महापौर द्वारा आरएक्स उद्यान में पौधारोपण भी किया गया।

इस अवसर पर महापौर परिषद सदस्य अश्विनी शुक्ला, अभिषेक शर्मा, पार्षद कमल लड्ढा, भरत रघुवंशी, कंचन गिदवानी, पूर्व पार्षद ज्योति तोमर, संध्या दडगे, सुरेश बंसल, किशोर, शैलजा मिश्रा, लीना तिवारी, रहवासी संघ, बड़ी संख्या में क्षेत्रीय नागरिक आदि उपस्थित थे। क्षेत्रीय नगरिकों द्वारा भी योगा प्रशिक्षण प्रोग्राम में हिस्सा लिया गया और प्रशिक्षित योग शिक्षकों से योगा के संबंध में जानकारिया भी ली गई। योगा में क्षेत्रीय जनता द्वारा भाग लिया गया और महापौरजी द्वारा किये गये उक्त प्रयास की प्रसंशा भी की गई।

महापौर भार्गव ने इस अवसर पर कहा की इंदौर देश दुनिया में स्वच्छता के लिए पहचाना जाता है और इसकी स्वच्छता में पहचान बनाए रखना हम सभी का कर्तव्य है। इंदौर को स्वच्छता में नंबर वन बनाने के साथ ही हम सभी इंदौर को स्वस्थ बनाने के लिए शहर के प्रत्येक वार्डों में अल्टरनेट डे योग शिविर लगा रहे हैं, आप सभी ऐसे ही नियमित योग करें, आप सभी यहां उपस्थित हुए इसके लिए आप सभी को धन्यवाद।

महापौर भार्गव ने कहा कि स्कीम नंबर 71 एवं आसपास के रहवासी अपने स्वास्थ्य प्रति सजग है निगम द्वारा शहर के समस्त 85 वार्डों में किसी एक स्थान पर चलाए जा रहे योग मित्र अभियान के अंतर्गत आज आप सभी यहां उपस्थित होकर योग किया है। शहर के नागरिकों का अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने का यह अभियान निरंतर चलता रहेगा जिस प्रकार इंदौर स्वच्छता में छह बार देश में स्वच्छ शहर रहा है उसी प्रकार इंदौर आप सभी के सहयोग से स्वच्छता में सत्ता लगाएगा।

महापौर भार्गव ने कहा कि हमारी परिषद द्वारा शहर के 100 स्थानों पर अहिल्या वन का निर्माण किया जा रहा है, एवं प्रत्येक जोन क्षेत्र में संजीवनी क्लीनिक का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इंदौर की जनता पूरे देश में सबसे महंगा पानी पीती है इसलिए आप सभी लोग जल का सदुपयोग करें इसका अपव्यय ना करें। साथ ही इंदौर में जनवरी माह में प्रस्तावित प्रवासी भारतीय सम्मेलन के लिए आप सभी अपने घर, मोहल्ले, चौराहों एवं आसपास के क्षेत्रों को सजाए सवारे और स्वच्छ रखने में सहयोग करें। देश और दुनिया में इंदौर को आशा भरी नजरों से देखा जा रहा है स्वच्छता हमारी पहचान है इसको बनाए रखें।

महापौर द्वारा वार्ड 83 का निरीक्षण

इसके पश्चात महापौर भार्गव द्वारा वाड 83 के विभिन्न क्षेत्रो का निरीक्षण किया गया, इसके साथ ही रोड चंदन नगर पुलिस थाने से महूनाका तक 150 फीट चौडी एमआर 6 सडक का निरीक्षण किया गया, साथ ही चंदन नगर पुलिस थाने के पास से चांदमारी का भटटा, समाजवादी इंदिरा नगर, वैषव पॉलिटेकनिक कॉलेज होते हुए, महूनाका के पास सरकारी कन्या स्कुल तक बनने वाले उक्त मार्ग चौडीकरण में बाधक मकानो व निर्माण को हटाने के संबंध में निर्देश दिये गये। निरीक्षण के दौरान अधीक्षण यंत्री अशोक राठौर, नरेश जायसवाल व क्षेत्रीय जोनल अधिकारी व अन्य उपस्थित थे।

Also Read : Actress Richa ने सेना के अधिकारी के ट्वीट को रीट्वीट करने पर बुरी तरह फंसी, कई सेलिब्रिटी कर रहे है आलोचना

विदित हो कि इन्दौर शहर स्वच्छता मेें सीरमोर होकर सीरमोर है। अब सफाई के बाद स्वास्थ्य की ओर भी विशेष कार्य किया जा रहा है। इसी क्रम में निगम द्वारा प्रत्येक वार्ड में योगा सेन्टर बनाये जा रहे है। जहा पर योग का प्रशिक्षण प्रशिक्षित योगा शिक्षकों द्वारा दिया जावेगा तथा योगा भी किया जावेगा। इस प्रकार शहर के 85 वार्डाे में योगा सेन्टर बनाये जायेंगे।