इजरायल की इलेक्‍ट्रो-ऑप्टिकल गाइडेड मिसाइल प्‍वाइंट ब्‍लैंक दुश्‍मन को तबाह कर देगी. ये डिवाइस हाथ से लॉन्‍च हो सकती है. यह डिवाइस आराम से कैरी की जा सकती है. इजरायल की सरकारी कंपनी इजरायल एरोस्‍पेस इंडस्‍ट्रीज ने इसे बनाया है. कंपनी का दावा है कि यह मिसाइल बिना बिस्‍फोट के भी सैनिक के हाथ में वापस आ सकती है. इसे ड्रोन के जरिए से भी लॉन्‍च किया जा सकता है. कंपनी ने इस मिसाइल के लिए अमेरिकी मार्केट के लिए अमेरिकी डिफेंस डिपार्टमेंट से कई अरब डॉलर का कॉन्‍ट्रेक्‍ट साइन किया है.

Also Read – आज है शनिचरी अमावस्या, गंगा में महास्नान के ल‍िए भारी संख्या में उमड़े श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

इजरायल एरोस्पेस इंडस्‍ट्रीज का कहना है कि यह गाइडेड मिसाइल है जो इलेक्‍ट्रो-ऑप्टिकल टेक्निक पर कार्यरत है. इसे कोई भी सिपाही अपनी बैक पर लेकर सरलता से चल सकता है और एक सिपाही ही इसे लॉन्‍च और ऑपरेट कर सकता है. फिलहाल इस मिसाइल की तुलना ईरान के कामिकेज ड्रोन से की जा रही है और इसे आत्‍मघाती ड्रोन बताया गया है.

कंपनी ने जारी किया वीडियो, ऑपरेटर इसे हवा में घुमा सकता है

इजरायल एरोस्‍पेस कंपनी ने बताया कि इस डिवाइस का वेट वल 6.8 किग्रा और यह करीब 3 फीट लंबा है. यह 1500 फीट की ऊंचाई तक उड़ान भरने में केपेबल है. यह 286किमी प्रति घंटे की गति से अपने टारगेट की ओर बढ़ सकता है. ऑपरेटर चाहे तो वह इसे हवा में घुमा भी सकता है. कंपनी ने इसकी लॉन्चिंग का वीडियो शेयर किया है. इसमें इस डिवाइस को एक इंसान अकेले ही ऑपरेट करता नजर आया है और मिसाइल अपने लक्ष्य को सफलतापूर्वक भेदती नजर आई है.