Homeइंदौर न्यूज़Indore News: जब सांसद, विधायक, संभागायुक्त, कलेक्टर व आयुक्त ने चलाई सिलाई...

Indore News: जब सांसद, विधायक, संभागायुक्त, कलेक्टर व आयुक्त ने चलाई सिलाई मशीन और बनाए झोले

आयुक्त प्रतिभा पाल ने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण सफाई अभियान के साथ ही इंदौर को प्लास्टिक एवं डिस्पोजल फ्री शहर बनाने के उद्देश्य क्रम में विगत दिनों माननीय मुख्यमंत्री के इंदौर प्रवास के दौरान मैं झोलाधारी इंदौरी अभियान प्रारंभ किया गया था।

Indore News : आयुक्त प्रतिभा पाल ने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण सफाई अभियान के साथ ही इंदौर को प्लास्टिक एवं डिस्पोजल फ्री शहर बनाने के उद्देश्य क्रम में विगत दिनों माननीय मुख्यमंत्री के इंदौर प्रवास के दौरान मैं झोलाधारी इंदौरी अभियान प्रारंभ किया गया था।

इसी क्रम में नगर निगम इंदौर द्वारा नागरिकों को प्लास्टिक पॉलिथीन का उपयोग ना करते हुए झोले का उपयोग करने के लिए सांसद शंकर लालवानी, विधायक महेंद्र हार्डिया, संभागायुक्त डॉ पवन कुमार शर्मा, कलेक्टर मनीष सिंह, आयुक्त प्रतिभा पाल, सभापति अजय सिंह नरूका द्वारा पलासिया चौराहा स्थित सेल्फी प्वाइंट पर झोले का निर्माण करने के लिए झोला सिलाई एवं वितरण कार्य का दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर महापौर परिषद सदस्य सुधीर देगड़े, शोभा रामदास गर्ग, अपर आयुक्त संदीप सोनी, अभय राजनगांवकर, एनजीओ संस्था व सहयोगी संस्थान के प्रतिनिधि, स्वसहायता समुह की रूपाली जैन एवं अन्य उपस्थित थे।

Also Read – ज़ैन इमाम ने अपने नए शो ‘फना –इश्‍क में मरजावां’ के लॉन्‍च से पहले अजमेर दरगाह शरीफ में किया सजदा

मै हॅू झोलाधारी इंदौर अभियान के तहत दिनांक 3 से 10 जनवरी 2022 तक शहर के पलासिया, राजबाडा, मालवा मिल, मेघदूत में प्रतिदिन विभिन्न संस्थाओ के साथ ही जनप्रतिनिधियों, सफाई मित्र, रहवासी संगठन, स्कुल व कॉलेज, टांसजेंडर, मार्केट एसोसिएशन, एनजीओ व पुजारी, निगम स्टाफ द्वारा झोले का निर्माण किया जाकर, अभियान में सहयोग दिया जावेगा।

इस अवसर पर इंदौर शहर वासियो को पोलिथिन के स्थान पर इंदौर झोले के उपयोग को बढाने की अपील करते हुए, सांसद शंकर लालवानी, विधायक महेंद्र हार्डिया, संभागायुक्त डॉ पवन कुमार शर्मा, कलेक्टर मनीष सिंह, आयुक्त प्रतिभा पाल, सभापति अजय सिंह नरूका, महापौर परिषद सदस्य सुधीर देडगे, शोभा रामदासगर्ग व अन्य अतिथियो द्वारा सिलाई मशीन पर झोले की सिलाई करी और नागरिको को झोले का वितरण भी किया गया। झोलाधारी इंदौरी अभियान के तहत आज बीवाय एनजीओ की श्रुति द्वारा 300 से अधिक झोले का निर्माण कर कार्यक्रम स्थल पर वितरण किया गया, इसके साथ ही रेडिमेड कॉम्पलेक्स, साकेत नगर रहवासी संगठन, कालोनी नगर रहवासी संगठन व अन्य सहयोगी संस्थाओ द्वारा झोले निर्माण हेतु कपडे भी दिया गया। पलासिया स्थित सेल्फी पॉइन्ट पर 40 से अधिक स्व सहायता समूह की महिलाओ द्वारा सिलाई मशीन के माध्यम से इंदौर झोले का निर्माण किया जा रहा है।

झोलाधारी इंदौरी अभियान के तहत इंदौर के झोले का सांसदो को करेगे वितरण-सांसद

सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि इंदौर स्वछता में नये आयाम ला रहा है, इंदौर हमेशा स्वच्छता में नवाचार कर रहा है, इसी क्रम में इंदौर स्वच्छता के साथ ही इंदौर को पोलिथिन व प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिये झोलाधारी इंदौरी अभियान के तहत आज मेरे द्वारा भी सिलाई मशीन पर झोले का निर्माण किया जाकर, झोले का वितरण किया गया है, साथ ही मैं चौराहे पर जाकर झोले वितरित करूंगा, ताकि इंदौर में यह अभियान चलाया जावे। इसके साथ ही मैं स्वंय संसद भवन में देश के सांसद को इंदौर में निर्मित झोले का वितरण कर इंदौर शहर में चलाये जा रहो झोलाधारी इंदौरी अभियान की जानकारी दुंगा और बताउगा कि इंदौर के जागरूक नागरिक स्वच्छता में किस प्रकार से नवाचार करते है।

संभागयुक्त व निगम प्रशासक डॉ. पवनकुमार शर्मा ने कहा कि आज झोलाधारी इंदौर अभियान के तहत शहर को पोलिथिन व प्लास्टिक को मुक्त करने के लिये मैंने झोले का निर्माण किया है, बहुत ही कम समय में अनुपयोगी कपडे व पुराने कपडो से झोले का निर्माण घर में किया जा सकता है, आप सभी अपने घरो में झोले का निर्माण कर सकते है, यह कलात्मक अभियान है और इससे जागरूकता बढेगी और झोलाधारी इंदौर में आप सभी सहयोग करे और इंदौर को पोलिथिन व प्लास्टिक मुक्त बनाने में सहयोग करे।

कलेक्टर मनीष सिंह ने इस अवसर पर कहा कि केन्द्र सरकार ने 50 माइक्रॉन से कम की पोलिथिन को प्रतिबंधित किया है, इसलिये आप सभी पोलिथिन का उपयोग ना करे, क्यांकि यह बहुत ही हानिकारक है। नगर निगम ने मैं हॅू झोलाधारी अभियान चलाया जा रहा है, कि जनता पोलिथिन का उपयोग ना करे और झोले को अपने पास रखे और उसका उपयोग करे। मेरे द्वारा भी झोले का निर्माण सिलाई कर किया गया है और आप सभी से अपील करता हॅू कि झोले का उपयोग करे और इंदौर को प्लास्टिक मुक्त बनाने में सहयोग करे।

अगर कोई अपने साथ झोला लेकर चल रहा है तो उससे ज्यादा जागरूक शहरवासी कोई नही- आयुक्त

आयुक्त प्रतिभा पाल ने कहा कि प्लास्टिक को शहर से मुक्त करने के लिये प्लास्टिक का उपयोग ना करे इसके स्थान पर आप सभी कपडे के झोले का उपयोग करे इसका निर्माण घर में ही किया जा सकता है। आप सभी से अपील करते है कि आप स्वंय अपने घर में अनुपयोगी कपडे व पुराने कपडो का उपयोग झोला निर्माण में करे। निगम द्वारा आज पलासिया चौराहे पर मै हॅू झोलाधारी अभियान प्रारंभ किया गया है इसके साथ ही दिनांक 4 जनवरी से राजबाडा, मेघदूत, मालवा मिल चौराहे पर भी मै हॅू झोलाधारी अभियान प्रारंभ किया जाएगा, जहां पर आप सभी अपने पुराने कपडो से झोले का निर्माण कर सहयोग कर सकते है। इंदौर देश का पहला ऐसा शहर बनेगा, जिसने ना सिर्फ प्लास्टिक हटाई और इसके स्थान पर झोले का उपयोग कर रहा है, अगर कोई अपने साथ झोला लेकर चल रहा है तो उससे ज्यादा जागरूक व गर्व करने वाला नागरिको और कोई नही है।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular