Homeइंदौर न्यूज़Indore News : आयुक्त ने किया झोनल 3 का औचक निरिक्षण, अधिकारी...

Indore News : आयुक्त ने किया झोनल 3 का औचक निरिक्षण, अधिकारी को दिए निर्देश

आयुक्त प्रतिभा पाल ( Pratibha Pal) द्वारा प्रातः 11 बजे झोनल कार्यालय 03 शांतिपथ का औचक निरीक्षण किया।

इंदौर(Indore News):  आयुक्त प्रतिभा पाल ( Pratibha Pal) द्वारा प्रातः 11 बजे झोनल कार्यालय 03 शांतिपथ का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान झोनल अधिकारी  बंसत गोगडे, स्वास्थ्य अधिकारी, क्षेत्रीय सीएसआई, शहरी गरीबी उपशमन प्रभारी व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। आयुक्त  पाल द्वारा झोन 3 के औचक निरीक्षण के दौरान क्षेत्रीय झोनल अधिकारी बसंत गोगडे से झोन क्षेत्र में आने वाले वार्डो के संबंध में विस्तार से जानकारी ली गई, झोन के परिसर में पेव्हर ब्लॉक उखडे होने पर उन्हे रिपेअर करने के साथ ही परिसर को व्यस्थित करने तथा झोन भवन पर बोर्ड लगाने के निर्देश दिये गये।

साथ ही झोन परिसर मे बाहर अटाला व अन्य अनुपयोगी सामग्री रखा होने के साथ ही परिसर के आगे आने-जाने रास्ते पर वाहन बेतरतीब खडे होने पर उन्हे व्यस्थित करने के साथ ही अनुपयोगी सामान को हटाने के निर्देश दिये गये तथा परिसर में स्थित चौकीदार के रूम को खाली कर उसका अन्य कार्य में उपयोग करने के निर्देश दिये गये। आयुक्त पाल द्वारा झोन के शहरी गरीबी उपशमन प्रकोष्ठ विभाग के निरीक्षण के दौरान पाया कि शहरी गरीबी उपशमन विभाग झोन के प्रथम तल पर स्थित है, जिससे की बृजुर्गो व विकलांगजन को विभाग में आने से परेशानी होती है, इसको दृष्टिगत रखते हुए, आयुक्त द्वारा शहरी गरीबी उपशमन विभाग को झोन के भूतल पर स्थित कक्ष में स्थांनातरित करने के निर्देश दिये गये।

शासन की जनकल्याणकारी योजनाओ से संबंधित वृद्धजन, विकलांग को झोन पर नही बुलाने, योजना से संबंधित दस्तावेज व अभिलेख लाने हेतु हितग्राहियो को परेशानी ना हो इसका विशेष ध्यान रखा जावे। इसके साथ ही विभाग में आए नागरिको से पुछा कि शासन की जनकल्याणकारी योजनाओ की जानकारी आपको है या नही, किन-किन योजनाओ का लोन यहां पर मिलता है, योजनाओ की जानकारी आपको कहा से मिली है, कौन सा व्यवसाय करते है, कहां रहते है आदि जानकारी नागरिको से पुंछी गई। साथ ही विभाग में प्राप्त आवेदनो की जानकारी तथा रजिस्टर भी चेक किया गया।

निरीक्षण के दौरान क्षेत्रीय सीओ झोन पर मिलने पर आयुक्त द्वारा नाराजगी व्यक्त करते हुए, सीओ को बैंक में प्रचलित लोन प्रकरण के निपटान के लिये फिल्ड में रहने के निर्देश दिये गये। इसके साथ ही झोन के राजस्व विभाग के संबंध में यह बताया गया कि झोन 3 का राजस्व विभाग निगम मुख्यालय वर्कशॉप के पीछे स्थित पुराने झोन भवन में स्थित है, इस पर आयुक्त द्वारा करदाताओ की सुविधा हेतु झोन 3 के मुख्य झोनल कार्यालय पर राजस्व विभाग को स्थानांतरित करने के निर्देश दिये गये।

आयुक्त  पाल द्वारा झोन के जनकार्य विभाग का कक्ष प्रथम तल पर स्थानांतरित करने के साथ ही झोन पर प्राप्त आवेदनो के संबंध में जानकारी लेते हुए, रजिस्टर का भी अवलोकन किया गया, रजिस्टर में आवेदन प्राप्ति व निराकरण के साथ ही नागरिको को दी जाने वाली पावती के संबंध में भी जानकारी ली गई। साथ ही वार्ड के स्टाफ को फिल्ड में रहकर कार्य सुनिश्चित करने के भी संबंधितो को निर्देश दिये गये।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular