Indore: 8 मई को मनाया जायेगा लाडली लक्ष्मी उत्सव, CM करेंगे सीधा संवाद

मुख्यमंत्री के उद्बोधन का सीधा प्रसारण वेबकास्ट के माध्यम से किया जायेगा। उत्सव के तहत लाडली बालिकाओं के शारीरिक, मानसिक एवं बौद्धिक विकास को बढावा देने वाली विभिन्न सृजनात्मक एवं खेल स्पर्धाओं का आयोजन, एक्सपोजर विजिट प्रशिक्षण सत्रों एवं उत्कृष्ट बालिकाओं को सम्मानित किया जायेगा।

इंदौर: जिले में आगामी 8 मई को उत्सवी माहौल में लाडली लक्ष्मी उत्सव मनाया जायेगा। इस दिन लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत लाभांवित बालिकाओं और उनके अभिभावकों को आमंत्रित कर सम्मान दिया जायेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से इनसे सीधा संवाद करेंगे। इस आयोजन की व्यापक तैयारियां शुरू हो गई है। कार्यक्रम आयोजन की रूपरेखा तय करने के लिये कलेक्टर मनीष सिंह द्वारा संबंधित विभागों के अधिकारियों की संयुक्त बैठक ली गई।

बैठक में नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी वंदना शर्मा, अपर कलेक्टर अभय बेडेकर सहित जिले के सभी एसडीएम, तहसीलदार, महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी आदि मौजूद थे। बैठक में कलेक्टर मनीष सिंह ने निर्देश दिये कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा पर आयोजित इस कार्यक्रम में लाडली लक्ष्मी योजना के तहत लाभांवित प्रत्येक बालिका और उनके अभिभावकों को सम्मान के साथ आमंत्रित किया जाये। इनके लिये बैठने, स्वल्पाहार, पेयजल, स्वागत की व्यवस्थाएं की जाएं। बैठक में बताया गया कि उत्सव के अंतर्गत इंदौर शहर में 100 जगहों पर, प्रत्येक नगर परिषद में तथा सभी ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इन कार्यक्रमों के माध्यम से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान वीडियो कॉन्फ्रेसिंग से लाडली लक्ष्मी बालिकाओं और उनके अभिभावकों से रूबरू होंगे।

Read Must- कल से भक्तों को दर्शन देंगे बाबा केदारनाथ, भारी संख्या में पहुंचे यात्री,चरमराई व्यवस्था

कलेक्टर मनीष सिंह ने आयोजन के रूपरेखा को अंतिम रूप देते हुए अधिकारियों को व्यवस्थाओं के लिये दायित्व सौंपे। इस दौरान निर्देश दिये कि आयोजन में किसी भी तरह की कमी नहीं रखी जाए। बेहतर से बेहतर आयोजन सुनिश्चित हो। लाडली लक्ष्मी बालिकाओं और उनके परिजनों को निमंत्रण पत्र भेजकर आमंत्रित करें। आयोजन स्थल पर उनका तथा परिजनों का तिलक लगाकर और पुष्प वर्षा कर अभिनंदन किया जाए। कार्यक्रम के प्रारंभ में कन्या पाद पूजन हो। लाडली लक्ष्मी तथा अन्य लोक गीत की प्रस्तुतियां दी जाए। गांवों में कलश यात्रा भी निकाली जाए।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा पर लागू राज्य शासन की महत्वाकांक्षी लाड़ली लक्ष्मी योजना का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जा रहा है। महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यक्रम अधिकारी रामनिवास बुधोलिया ने बताया कि एक अप्रैल 2007 से यह योजना लागू है। योजना अंतर्गत पंजीकृत बालिकाओं को उनके 21 वर्ष की आयु पूर्ण करने पर एक लाख 18 हजार रूपये प्रदान किये जाने का आश्वासन प्रमाण-पत्र प्रदान किया जाता हैं। उनके कक्षा 6 टी, 9 वी, 11 वी एवं 12 वी में प्रवेश पर छात्रवृत्ति प्रदान की जाती हैं। इन्दौर जिले में एक लाख 78 हजार से अधिक बालिकाएं लाभांवित हो रही हैं। मुख्यमंत्री के उद्बोधन का सीधा प्रसारण वेबकास्ट के माध्यम से किया जायेगा। उत्सव के तहत लाडली बालिकाओं के शारीरिक, मानसिक एवं बौद्धिक विकास को बढावा देने वाली विभिन्न सृजनात्मक एवं खेल स्पर्धाओं का आयोजन, एक्सपोजर विजिट प्रशिक्षण सत्रों एवं उत्कृष्ट बालिकाओं को सम्मानित किया जायेगा।