Indore : IMA ने बिजनेस कम्युनिकेशन पर 3 दिवसीय कार्यशाला का किया आयोजन

इंदौर मैनेजमेंट एसोसिएशन ने त्रिलेखा पाठक, सीईएलटीए प्रमाणित ईएसएल ट्रेनर, ब्रिटिश काउंसिल इंदौर के साथ कौशल विकास कार्यक्रम का आयोजन किया।

Indore : इंदौर मैनेजमेंट एसोसिएशन ने त्रिलेखा पाठक, सीईएलटीए प्रमाणित ईएसएल ट्रेनर, ब्रिटिश काउंसिल इंदौर के साथ कौशल विकास कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम विषय पर है – बिजनेस कम्युनिकेशन। टाटा इंटरनेशनल, एनआईसीटी, बेकर्सविले, स्कैन एन कंपनी सिम्बायोटिक फार्मा जैसी लगभग 15 कंपनियां थीं और 3 दिनों के सत्र में कई और लगभग 50 प्रतिभागियों ने भाग लिया। सत्र का संचालन अखिलेश खंडेलवाल, ईसी सदस्य आईएमए ने किया।

Read More : Indore : करोड़पति कांग्रेस के मेयर प्रत्याशी ने वार्ड प्रत्याशियों की नहीं की कोई मदद

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी, ब्रिटिश काउंसिल द्वारा सीईएलटीए प्रमाणित ईएसएल ट्रेनर त्रिलेखा पाठक ने आईएमए में बिजनेस कम्युनिकेशन पर एक सत्र लिया। उन्होंने बताया कि विभिन्न संचार गतिविधियों में प्रतिभागियों को शामिल करके कार्यस्थल पर प्रभावी ढंग से कैसे संवाद किया जाए। सत्र में ईमेल लेखन युक्तियाँ, क्या करें और क्या न करें भी शामिल थे। प्रतिभागियों ने ईमेल लिखने के लिए महत्वपूर्ण वाक्यांश सीखे। उन्होंने उन वाक्यांशों का उपयोग करते हुए कार्यशाला में एक ईमेल भी लिखा।

Read More : नहीं पहुंचे कांग्रेस-भाजपा के महापौर प्रत्याशी, आजतक का टॉक शो हुआ कैंसल

त्रिलेखा ने काम करवाने के लिए सही तरीके से निर्देश देने का महत्व भी समझाया है। उन्होंने बताया कि प्रतिभागियों को बुनियादी टेलीफोनिक शिष्टाचार सिखाते हुए कॉन्फ्रेंस कॉल को कैसे शुरू और समाप्त किया जाए। उसने कार्यस्थल पर फोन पर बात करने के लिए कुछ उपयोगी वाक्यांश दिए। प्रतिभागियों को सत्र में भूमिका-नाटकों के माध्यम से वाक्यांशों का अभ्यास करने के लिए कहा गया था। उन्होंने प्रतिभागियों को समझाया कि कैसे बंद-समाप्त प्रश्न उनके समय की बचत कर सकते हैं और कार्यस्थल पर प्रभावी ढंग से संवाद करने में मदद कर सकते हैं। प्रभावी ढंग से संचार करने से कर्मचारियों की उत्पादकता और दक्षता में सुधार होता है जिससे उनके व्यक्तित्व में वृद्धि होती है। संचार सब के बाद कुंजी है!

Source : PR