इंदौर। कलेक्टर इलैया राजा टी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों को गंभीरता से ले। प्रतिदिन निराकरण की समीक्षा करे। सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। लापरवाही तथा उदासीनता करने वाले अधिकारी/कर्मचारियों के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। कलेक्टर ने सभी शासकीय सेवकों से कहा कि वे कार्यालयों में बेहतर कार्य पद्धति और सकारात्मक कार्य संस्कृति विकसित करें। निर्धारित समय पर कार्यालय पहुंचे, निर्धारित समय तक कार्यालय में बैठे। जरूरत के अनुसार क्षेत्र का भ्रमण भी करे। कार्यालयों में स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें।

कलेक्टर इलैया राजा टी आज यहां कलेक्टर कार्यालय में संपन्न हुई समय-सीमा के पत्रों का निराकरण (टीएल) तथा अंतरविभागीय समन्वय समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में अपर कलेक्टर अजय देव शर्मा, अभय बेड़ेकर, राजेश राठौर तथा आर.एस. मण्डलोई, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी वंदना शर्मा तथा अपर कलेक्टर सपना लोवंशी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। बैठक में कलेक्टर इलैया राजा टी ने सीएम हेल्पलाइन के तहत दर्ज प्रकरणों के निराकरण की विभागवार समीक्षा की।

प्रतिदिन करें समीक्षा

कलेक्टर इलैयाराजा टी ने कहा कि कार्यालय प्रमुख सीएम हेल्पलाइन तथा लोक सेवा गारंटी अधिनियम के आवेदनों का निराकरण निर्धारित समय सीमा में सुनिश्चित करें। आवेदनों के निराकरण की अपने स्तर से प्रतिदिन समीक्षा करें। उन्होंने कहा कि लापरवाही पाए जाने पर संबंधित कर्मचारी एवं अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। लापरवाही एवं उदासीनता किसी भी हाल में बर्दाश्त नहीं होगी।

कारण बताओ नोटिस

सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण में लापरवाही तथा उदासीनता बरतने पर इंदौर प्रीमियर को-ऑपरेटिव बैंक के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

दृष्टिकोण में लाए बदलाव

कलेक्टर इलैया राजा टी ने अधिकारी/कर्मचारियों से कहा कि वह आम नागरिकों के कार्यों को सहजता के साथ करें। उन्हें किसी भी तरह की परेशानी नहीं आने दें। नागरिकों की समस्याओं का सकारात्मक निराकरण सुनिश्चित करें। इसके लिए वह अपनी मानसिकता और दृष्टिकोण में बदलाव लाएं। अधिकारी/कर्मचारी समस्याओं के निराकरण की कोशिश तो करें ही साथ ही वह यह सुनिश्चित करें कि कोशिश के सकारात्मक परिणाम धरातल पर दिखाई भी दें।

स्वच्छता का रखें विशेष ध्यान

कलेक्टर इलैया राजा टी ने कहा कि सभी अधिकारी/कर्मचारी अपने कार्यालयों में निर्धारित समय पर पहुंचे। कार्यालय में निर्धारित समय तक उपस्थित रहें। आवश्यकता के अनुसार वे अपने क्षेत्र का भ्रमण भी करें। उन्होंने कहा कि कार्यालयों में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाए। फाइलों और अन्य दस्तावेजों को व्यवस्थित रूप से रखें। बेहतर कार्य करने की संस्कृति विकसित करें। गुणवत्ता के साथ कार्य पूरा करें। कार्यालय में आने वाले किसी भी नागरिक को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

प्रति सप्ताह होगी समीक्षा

कलेक्टर ने कहा की प्रवासी भारतीय सम्मेलन और इन्वेस्टर्स समिट एक महत्वपूर्ण और प्रतिष्ठा पूर्ण आयोजन है। इन आयोजनों की तैयारियों की साप्ताहिक समीक्षा की जाएगी। इसके लिए प्रति शुक्रवार शाम 4 बजे बैठक होगी।
भुगतान में विलंब ना हो।

Also Read : Weather Update : पहाड़ों में बर्फवारी से तापमान गिरा 10 डिग्री तक, जानें कैसा रहेगा आपके शहर का तापमान

बैठक में कलेक्टर इलैया राजा टी ने कहा कि अब शासकीय योजनाओं में लाभांवित हितग्राहियों के खाते में सीधे राशि जमा हो रही है। इसके लिए यह देखना जरूरी है कि संबंधित हितग्राही का सभी डाटा सही हो। उनकी किसी भी प्रविष्टि में त्रुटि नहीं हो। अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि प्रविष्टि में त्रुटि होने पर आवश्यक सुधार तुरंत कराया जाए। यह सुनिश्चित करें कि प्रविष्टि में किसी भी त्रुटि के कारण हितग्राही के लाभ के भुगतान में विलंब नहीं हो, तुरंत ही उसके खाते में राशि जमा हो जाए।