इंदौर: सीएम शिवराज पहुंचे प्रेम नगर बस्ती, बहनों ने बांधी राखी, आरती उतार किया स्वागत

मुख्यमंत्री चौहान बस्ती के भीतर जाकर रहवासियों से भी मिले। उनके आगमन से आह्लादित निवास रत सपेरा समाज की बहनों ने उन्हें राखी बाँधी और आरती उतारकर स्वागत भी किया।

इंदौर: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज अपने इंदौर भ्रमण के दौरान पल्लर नगर 60 फीट रोड स्थित प्रेम नगर पहुंचे। यहां उन्होंने निवासरत रहवासियों के साथ परस्पर संवाद किया। इस अवसर पर उन्होंने विभिन्न योजनाओं के तहत प्रतीक के रूप में चयनित हितग्राहियों को लाभ का वितरण भी किया। इस दौरान इंदौर के सांसद महापौर तथा विधायक गण सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। मुख्यमंत्री चौहान ने यहाँ निवासरत लोगों से पूछा कि क्या वे यहीं पर रहना चाहते हैं रहवासियों द्वारा हाँ कहने पर उन्होने निर्देश दिए कि उन्हें अन्यत्र नहीं जाना पड़ेगा।

मुख्यमंत्री चौहान ने यहाँ निवासरत सपेरा जाति के लोगों को जाति प्रमाण पत्र बनवाने में आ रही समस्या का निराकरण करने के निर्देश भी मौक़े पर उपस्थित कलेक्टर मनीष सिंह को दिये। संवाद कार्यक्रम में जिन लोगों को लाभांवित किया गया उनमें लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत पायल सोलंकी, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के अंतर्गत सजनबाई दुलाना, खाद्यान योजना के अंतर्गत दिलीपनाथ और रामकंवर बाई तथा आयुष्मान योजना के अंतर्गत हेमराज बामनिया शामिल है।

Must Read- इंदौर को यातायात सुधार के लिये मिली बड़ी सौगात, सीएम शिवराज ने किया 29 करोड़ रूपये लागत के 6 लेन फ्लाय ओवर का लोकार्पण

मुख्यमंत्री चौहान बस्ती के भीतर जाकर रहवासियों से भी मिले। उनके आगमन से आह्लादित निवास रत सपेरा समाज की बहनों ने उन्हें राखी बाँधी और आरती उतारकर स्वागत भी किया। उल्लेखनीय है कि इंदौर शहर के वार्ड क्र. 4 में यह प्रेम नगर बस्ती 60 फीट रोड पल्लर नगर में स्थित है। इसे वर्ष 2001 में 60 फीट सड़क निर्माण के दौरान रहवासियों को विस्थापित कर बसाया गया था। उक्त बस्ती में अभी 70 परिवार निवास कर रहे हैं। उक्त बस्ती में प्रमुख रूप से सपेरा समाज, लोहार समाज, पारदी समाज एवं भील समाज के लोग निवासरत हैं। बस्ती में निवासरत लोगों का मुख्य व्यवसाय बांस की लकड़ी से लठ, झाड़ू, टोकनिया आदि तैयार करना है, जिसे वह थोक में अथवा मुख्य बाजार में विक्रय करते हैं।