पहले टेस्ट में भारत की शर्मनाक हार, न्यूजीलैंड 1-0 से आगे

0

नई दिल्ली। मेजबान न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारत की बेहद ही खराब शुरूआत हुई। पहले टेस्ट मैच में भारत को हार का मुंह देखना पड़ा। न्यूजीलैंड ने भारत को 10 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड ने दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। न्यूजीलैंड की यह टेस्ट क्रिकेट में 100वीं जीत है और वह 100 टेस्ट जीतने वाली दुनिया की सातवीं टेस्ट टीम बन गई है।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब दूसरा टेस्ट 29 फरवरी से क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच 21 फरवरी को वेलिंगटन में पहला टेस्ट मैच शुरू हुआ था। मैच की दोनों पारी में भारतीय टीम 200 रन के आंकड़े को भी पार नहीं कर पाई। भारत की हार विलेन न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी रहे। टिम साउदी ने बेहतर गेंदबाजी कर भारत को सस्ते में समेट दिया। उन्हें ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया।

टिम साउदी ने पहली पारी में चार और दूसरी पारी में पांच विकेट लिए हैं। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी की। उसने भारत को पहली पारी में 165 रन पर समेटा। फिर खुद 348 रन बनाकर 183 रन की विशाल बढ़त हासिल की। भारतीय बल्लेबाजी पहली पारी की तरह दूसरी पारी में भी फेल हो गई और पूरी भारतीय टीम दूसरी पारी में 191 रन बनाकर आउट हो गई।

इस तरह न्यूजीलैंड को जीत के लिए 9 रन का लक्ष्य मिला, जो उसने बिना विकेट खोए हासिल कर लिया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह टेस्ट इतिहास में तीसरा मौका है, जब न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को 10 विकेट से हराया है। इससे पहले उसने 1989 में क्राइस्टचर्च और 2002 में हैमिल्टन में भारत को इस अंतर से हराया था। भारतीय टीम 1989 में क्राइस्टचर्च टेस्ट में 164 और 296 रन बनाकर आउट हो गई थी, जबकि, 2002 में हैमिल्टन टेस्ट में खेले गए मैच में भारतीय टीम सिर्फ 99 और 154 रन बना सकी थी।