breaking newsscroll trendingअन्यदेश

मुंबई-हिमाचल में बारिश का येलो अलर्ट, असम में बाढ़ से हालत खराब

 

नई दिल्ली: देश ले अलग-अलग हिस्सों में मानसून समय से पहले दस्तक दे चुका है लेकिन फिर भी यहां बारिश कम हुई है। हालांकि उत्तर-पूर्वी और तटीय इलाकों में मानसून अपने चरम पर है। इन इलाकों में रविवार को कई जगह भारी बारिश हुई। राजस्थान में मंगलवार से मानसून पकड़ने की संभावना जताई जा रही है।

एक जून से 11 जुलाई के बीच पश्चिमी राजस्थान में सामान्य से 8 फीसदी कम बारिश हुई जबकि राज्य के पूर्वी हिस्से में 13 फीसदी कम बारिश हुई है। हरियाणा और पंजाब के कई इलाकों में रविवार को बारिश हुई।इधर, हिमाचार प्रदेश में बारिश का येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक़ 13 से 16 जुलाई के बीच हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में भी भरी बारिश की संभावना जताई गई है। इसके अलावा दक्षिण पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर में तेज हवा चलने का अनुमान जताया है। इस खतरे को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को सलाह दी है कि वे समुद्र में न जाएं।

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के मुताबिक मॉनसून ट्रफ हिमालय के पहाड़ी क्षेत्रों के करीब है और समुद्रतटीय ट्रफ गोवा से केरल तट तक है जिससे उत्तर-पूर्वी राज्यों, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तरप्रदेश के कुछ हिस्से, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु और गोवा में बारिश हो रही है।

उत्तर बंगाल में लगातार बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं और दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी तथा कूचबिहार के निचले इलाकों में रविवार को पानी भर गया। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में और बारिश होने की चेतावनी जारी की है।असम में बाढ़ से हालात खराब है। 13 लाख लोग प्रभावित हैं वहीं, मौतों का आंकड़ा 44 पहुंच गया है।

बिहार में भी कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। शिवहर में बागमती नदी में उफान पर है, बांध टूटने से हालात और बिगड़ गए हैं। बिहार में हिमालय से निकलने वाली महानन्दा, कनकई, मेची, डॉक, रतुआ नदियों के जलस्तर ने परेशानी बढ़ा दी है। ये नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। इसके कारण निचले इलाकों में जलमग्न की स्थिति उत्पन्न हो गई है।

अगले 24 घंटों में कहां-कहां होगी बारिश?

मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक अगले 24 घंटों में मुंबई, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, हिमाचल, यूपी और बिहार के कुछ इलाकों में भारी वर्षा हो सकती है। वहीं, मध्य प्रदेश, गोवा, कर्नाटक, गुजरात, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु और ओडिशा में मध्यम बारिश की संभावना है। हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और जम्मू कश्मीर में हल्की बौछार पड़ सकती है।

Related posts
देशमध्य प्रदेश

बॉलीवुड की असली पहचान बताने के लिए डायरेक्टर युसूफ बसराई ने चालू की ये मुहीम

इंदौर: बॉलीवुड से जुड़ने के लिए हाल ह…
Read more
अन्यदेश

जन्माष्टमी: 100 करोड़ से ज्यादा की सिंधिया राजवंश की ज्वैलरी पहनकर सजेंगे राधा कृष्ण, ऑनलाइन होंगे दर्शन

ग्वालियर: यहां फूलबाग गोपाल मंदिर में…
Read more
breaking newsअन्यदेश

बेंगलुरु : भड़के लोगों ने मचाया कोहराम, दंगे में जला दिया पुलिस स्टेशन और विधायक का घर

नई दिल्ली। सोशल मीडिया के एक भड़काऊ…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group