देशमध्य प्रदेश

मप्र में होंगे सिर्फ दो जोन, इन गतिविधियों पर रहेगी रोक इन्हे मिलेगी अनुमति

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को प्रदेश को संबोधित कर लाॅकडाउन के चैथे चरण को लेकर कई ऐलान किए। उन्होंने बताया कि लाॅकडाउन 4 में प्रदेश में सिर्फ दो ही जोन (ग्रीन और रेड) ही होंगे। इंदौर, भोपाल, उज्जैन, जबलपुर, बुरहानपुर, खंडवा, देवास को रेड जोन में रचाा गया है, बाकी अन्य जिले ग्रीन जोन में रहेंगे। शिवराज ने बताया कि कंटेंटमेंट जोन में फिलहाल कोई गतिविधि शुरू नहीं की जाएगी। जबकि ग्रीन जोन में सामाजिक दूरी का पालन करते हुए सभी गतिविधियां शुरू की जा सकेगी। उन्होंने कहा कि शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक आना-जाना प्रतिबंधित रहेगा।

शिवराज ने कहा ‘लॉकडाउन-4 के दौरान सभी कन्टेनमेंट क्षेत्रों में विशेष प्रतिबंध जारी रहेंगे। केवल अत्यावश्यक गतिविधियों की अनुमति होगी। इस जोन के भीतर और बाहर लोगों का आना-जाना प्रतिबंधित रहेगा। केवल मेडिकल इमरजेंसी, आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति की जा सकेगी। कंटेनमेंट एरिया में उद्योग संचालित नहीं होंगे परंतु इनके बाहर सभी स्थानों पर उद्योग संचालित किये जा सकेंगे।’

इन गतिविधियों पर रहेगी रोक

बता दें कि सभी जोनों में फिलहाल स्कूल, कॉलेज, कोचिंग, प्रशिक्षण संस्थान, होटल, रेस्टोरेंट, होस्पिटलिटी सेवाएं, सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, जिम, स्वीमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थियेटर्स, बार, ऑडिटोरियम पर प्रतिबंध रहेगा। साथ ही सामुदायिक, राजनीतिक और मनोरंजक कार्यक्रम पर भी रोक रहेगी। इतना ही नहीं धार्मिक स्थल भी बंद रहेंगे। केवल आवश्यक गतिविधियों के लिए ही शाम 7 से सुबह 7 बजे तक लोगों को आने-जाने की अनुमति दी जाएगी। लाॅकडाउन के दौरान सार्वजनिक परिवहन की बसें भी 1 सप्ताह तक बंद रहेगी और इसके बाद समीक्षा कर फैसला लिया जाएगा।

बता दे कि रेड जोन में आने वाले क्षेत्रों में मोेहल्लों की दुकानें, आवासीय परिसर की दुकानों और बाजार स्थित आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खोलने की अनुमति दे दी गई है। साथ ही ऑनलाइन पढ़ाई भी चालू रहेगी। इसके अलावा मेडिकल, पुलिस आवास, क्वॉरेंटाइन सेंटर, बस डिपो, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट में संचालित कैंटीन को भी चालू रखा जाएगा। इस दौरान स्वास्थ्य कर्मचारी और सफाई कर्मचारी भी आ जा सकेंगे उद्योगों के लिए कर्मचारियों के ट्रांसपोर्टेशन के लिए उपलब्ध कराई जाने वाली बसें और शासकीय एवं निजी कार्यालय 50 फीसदी कर्मचारियों की मौजूदगी के साथ चालू रहेंगे।

ग्रीन जोन में यह गतिविधियां रहेंगे चालू

ग्रीन जोन में सभी दुकानों और बाजार को खोलने की अनुमति दे दी गई है। साथ ही सब्जी मंडी भी खुलेगी। इसके अलावा शासकीय व निजी कार्यालय 100 फीसदी कर्मचारियों के साथ खोले जा सकेंगे और निजी वाहनों से भी आवागमन की छूट दी गई है। वहीं यदि ग्रीन जोन में कोरोनावायरस मामला पाया जाता है तो उसे रेड जोन में बदल दिया जाएगा।

सभी जोन में 10 उम्र से कम और 65 उम्र से अधिक लोग, मल्टीपल डिसऑर्डर वाले व्यक्ति, गर्भवती महिलाओं को घर पर ही रहना होगा। साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इन स्थानों पर थूकने पर जुर्माना लगाया जाएगा ।वहीं विवाह में अधिकतम 50 और अंतिम संस्कार में अधिकतम 20 लोग शामिल हो सकेंगे। सार्वजनिक स्थलों पर शराब पीना पान तंबाकू गुटखा खाने पर रोक रहेगी।