देश

धड़ल्ले से वायरल हो रही 75 भारतीय सैनिकों की मौत की खबर, जाने क्या है सच?

नई दिल्ली। लद्दाख में भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर तनाव का माहौल बना हुआ है। इसी बीच एक सोशल मीडिया पर एक पोस्ट खासी वायरल हो रही है। जिसको लेकर दावा किया जा रहा है कि चीनी सैनिकों ने लद्दाख में 75 भारतीय सैनिकों को मार डाला है।

इस पोस्ट को 25 मई को शेयर करते हुए एक फेसबुक यूजर सलमान हमीद ने लिखा है कि ‘75 भारतीय सैनिक नरक में पहुंचे, लद्दाख में चीन का एक मौन संदेश। राम राम सत्य है।‘ मालूम हो यह वायरल पोस्ट अब तक 14 से अधिक बार शेयर की जा चुकी है।

बता दें कि इस तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा बिल्कुल गलत है। यह तस्वीर पुलवामा हमले के बाद की है। दरअसल, 15 फरवरी 2019 को जम्मू-कश्मीर के बड़गाम में सीआरपीएफ कैंप में पुलवामा हमले में शहीद सैनिकों के लिए पुष्पांजलि समारोह रखा गया था। उस दौरान यह तस्वीर खींची गई थी। पुलवामा हमले में 40 जवान शहीद हो गए हैं।

.Viral Post

भारत-चीन के बीच बढ़ा तनाव

गौरतलब है कि भारत-चीन सीमा पर तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। हाल ही में खबर आई है कि चीनी सैनिकों ने ‘अनैतिक तरीकों’ का सहारा लेते हुए कंटीले तार वाले डंडों और पत्थरों से भारतीय सुरक्षा बलों पर हमला कर दिया। सेना के शीर्ष सूत्रों ने बताया कि श्चीनी सैनिकों ने हाल ही में टकराव के दौरान पैंगोंग त्सो झील के पास के इलाके में भारतीय सैनिकों को निशाना बनाने के लिए पत्थरों और कंटीले तारों से लैस डंडों का इस्तेमाल किया था।‘ सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक चीनी सैनिकों ने भारतीय सैनिकों को चोट पहुंचाने के इरादे से ऐसा किया लेकिन भारतीय पक्ष ने भी उसी अंदाज में माकूल जवाब दिया। हालांकि चीनी सैनिकों की तादाद भारतीय सैनिकों से कहीं अधिक थी।

युद्ध की तैयारियों का हुआ खुलासा

इससे पहले चीन का युद्ध की तैयारियां करने का खुलासा हुआ था। अंतराष्ट्रीय एजेंसी ब्त्प्च्त्प् ने एक सैटेलाइट से ली गई तस्वीरों का खुलासा किया था। इन तस्वीरों के मुताबिक चीन मालदीप में एक टापू बना रहा हैं, जो भारत के लिए खतरनाक साबित हो सकता हैं। जानकारों का कहना है कि चीन सैन्य ताकत के द्वारा भारत को घेरने की प्लानिंग कर रहा है।