देश

कनार्टक में बहाल होगी रेल सेवा, 22 मई से दौड़ेगी ट्रेनें

नई दिल्ली। भारत में जारी लाॅक डाउन के चलते रेलवे व्यवस्थाएं ठप है। हालांकि श्रमिकों के लिए रेलवे श्रमिक स्पेशल ट्रैन संचालित की जा रही है। वहीं अब सरकार लाॅक डाउन के चैथे चरण में कुछ और राहत देने जा रही है। दरअसल, दक्षिण पश्चिम रेलवे 22 मई से कर्नाटक में रेल सेवा शुरू करने जा रही है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बंगलूरू-हुबली-बेलगावी और मैसूरु-बंगलूरू स्पेशल ट्रेन 22 मई से संचालित की जाएगी। जिस की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन होगी।

संचालित होगी 200 नाॅन एसी ट्रैन

इससे पहले रेल मंत्री पियूष गोयल ने मंगलवार को बताया था कि भारतीय रेलवे एक जून से 200 अतिरिक्त ट्रेनों का संचालन करने जा रहा है। ये सभी 200 ट्रेन नाॅन एसी रहेगी। उन्होने बताया कि रेलवे अपने टाइम टेबल के अंतर्गत प्रतिदिन 200 नाॅन एसी ट्रेन चलाएगा। इन ट्रेन के लिए जल्द की आॅनलाइन बुकिंग की शुरूआत की जाएगी। हलांकि ट्रेनों के रूट को लेकर कोई जानकारी नहीं हैं।

रेल मंत्री ने ट्वीट कर कहा कि ‘श्रमिकों के लिये बड़ी राहत, आज के दिन लगभग 200 श्रमिक स्पेशल ट्रेन चल सकेंगी और आगे चलकर ये संख्या बड़े पैमाने पर बढ़ पायेगी।‘ उन्होने अन्य ट्वीट में कहा, ‘इसके अतिरिक्त भारतीय रेल 1 जून से टाइम टेबल के अनुसार प्रतिदिन 200 नॉन एसी ट्रेन चलायेगा जिसकी ऑनलाइन बुकिंग शीघ्र ही शुरू होगी। पीयूष गोयल ने बताया कि फिलहाल प्रतिदिन 200 श्रमिक ट्रेनेंचलाई जा रही है और आगामी दिनों में इसकी संख्या को बढ़ाकर 400 कर दिया जाएगा।

गौरतलब कि देश में जारी लाॅकडाउन के चलते रेल सेवाएं ठप थी। हालांकि बाद में रेलवे की ओर से 10 मई को 15 जोड़ी एसी ट्रेन चलाने का ऐलान किया गया था। इन ट्रेन में सफर के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ही ऑनलाइन टिकट बुक की जा सकती है। कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए टिकट बुकिंग विंडो पूरी तरह से बंद की गई है।