breaking newsscroll trendingtrendingअन्य

जगन्नाथ रथ यात्रा आज, 41 घंटों के लिए शटडाउन पुरी

ओडिशा: भगवान् जगन्नाथ की पारंपरिक रथयात्रा पुरी में आज निकाली जा रही है। रथयात्रा के मद्देनजर पुरी को 41 घंटों के लिए शटडाउन कर दिया गया है। सोमवार रात 9 बजे से बुधवार दोपहर 2 बजे तक पुरी में पूरी तरह से बंद रहेगी। सभी एंट्री पॉइंट्स को बंद कर दिया गया है। ये शटडाउन करीब 41 घंटे रहेगा।

इस बात की जानकारी ओडिशा के चीफ सेक्रेटरी असित त्रिपाठी ने दी. उन्होंने कहा कि रथ यात्रा के दौरान कोरोना के मद्देनजर कर्फ्यू जैसे प्रतिबंध रहेंगे। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि रथ यात्रा से पहले हवाई अड्डा, रेलवे स्टेशन, बस अड्डे, हाईवे, सहित शहर में एंट्री के सभी रास्ते बंद कर दिए जाएं।

कोर्ट ने कहा कि तीनों रथ को खींचने के लिए प्रति रथ 500 से ज्यादा लोग नहीं होने चाहिए. रथ के बीच पर्याप्त दूरी रखी जाए। अनुष्ठान में भी सिर्फ जरूरी लोगों को इजाजत होगी। इनमें मंदिर कमेटी वाले पंडे, अधिकारी और पुलिसकर्मी शामिल हैं। इसके अलावा यात्रा में वही लोग शामिल हो सकते हैं जिनकी कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव होगी।

शर्तों और अन्य मानदंडों के अनुसार, रथ यात्रा के संचालन की प्राथमिक जिम्मेदारी जगन्नाथ मंदिर प्रशासन समिति के प्रभारी की होगी। इसके अलावा रथ यात्रा के संचालन के लिए राज्य सरकार द्वारा नामित अफसर भी इसी तरह जिम्मेदार होंगे।