अन्य

बातचीत के बाद दोनों देश पीछे हटे, फिर भी लद्दाख में तैनात है 10 हजार चीनी सैनिक

नई दिल्ली: लद्दाख में भारत और चीन सीमा पर बने तनाव को बातचीत से सुलझाने की कोशिश की जा रही है और ये कोशिश काम भी आ रही है। कई चरणों की बातचीत के बाद चीन और भारत के सैनिक पीछे हटे है। बताया जा रहा है कि चीन भले ही पीछे हटा है, लेकिन उसके 10 हजार से अधिक जवान एलएसी के पास तैनात हैं।

हालांकि चीनी सैनिकों के जवाब में भारतीय सेना भी मुस्तैद है। भारत की दस से बारह हजार सैनिकों की अतिरिक्त टुकड़ी एलएसी पर डटी हुई है। जबतक चीन अपनी सेना को वापस नहीं बुलाता तबतक भारतीय फौज भी पीछे हटनेवाली नहीं।

बुधवार को करीब 4 घंटे मेजर जनरल स्तर की बातचीत के बाद आज भी बातचीत जारी रहेगी। हालांकि बातचीत का स्तर और लोकेशन अभी साफ नहीं है। कल की बातचीत को सकारात्मक बताया गया। चीन के साथ कर्नल, ब्रिगेडियर और मेजर जनरल समेत कई स्तर की बातचीत होनी है।

6 जून को हुई बातचीत से दोनों देशों के बीच तल्खी जरुर कम हुई, लेकिन चीन का रवैया नहीं बदला। कुछ कदम वो पीछे हटा तो कुछ हम, लेकिन फिंगर-4 पर अब भी पेंच फंसा है। इसकी वजह से पैंगॉन्ग झील में तनाव बरकरार है। चीन को ये बात कबूल नहीं कि पैंगॉन्ग झील के करीब फिंगर क्षेत्र में भारत की तरफ से सड़क का निर्माण हो।

Related posts
अन्यदेश

देश में सिर्फ 16 जिले जहां नहीं है कोरोना का एक भी केस

नई दिल्ली: कोरोना महामारी भारत को तेज…
Read more
breaking newsअन्यदेश

पिछले 24 घंटे में 22 हजार से ज्यादा नए केस, मौत का आंकड़ा 20 हजार के पार

नई दिल्ली: देश में कोरोना बहुत तेजी से…
Read more
breaking newsscroll trendingअन्यदेश

रेलवे फिर बुला रहा अपने मजदूर, हजारों श्रमिकों को मिलेगा काम

नई दिल्ली। लाॅकडाउन के कारण बड़े शहरों…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group