देश

केरल के तट पर मानसून की दस्तक, अच्छी बारिश से अर्थव्यवस्था को मिलेगी गति

नई दिल्ली। भारत के दक्षिणी राज्य केरल से शुक्रवार को मानसून टकरा गया। निजी एजेंसी स्काईमेट की ओर से इसका दावा किया गया है। बता दें कि इससे पहले भारतीय मौसम विभाग ने 1 जून को केरल से मानसून टकराने का अनुमान लगाया था। लेकिन इसके 2 दिन पहले ही आने की खबर है, हालांकि भारतीय मौसम विभाग की ओर से इसका आधिकारिक तौर पर ऐलान नहीं किया गया है।

स्काईमेट वेदर के सीईओ जतिन सिंह ने बताया कि केरल के ऊपर दक्षिण पश्चिम मानसून के आगमन का ऐलान करने के लिए बारिश, आउटवेव लॉन्गवेव रेडिएशन (ओएलआर) मूल्य और हवा की गति जैसी तमाम स्थितियों की समीक्षा की गई। बता दें कि केरल के तट पर मानसून आगमन के बाद देश में 4 माह के बारिश के मौसम की शुरुआत होती है। भारत में जून से सितंबर के दौरान 75 फीसदी बारिश होती है।

गौरतलब है कि मौसम विभाग ने अप्रैल में बताया था कि इस बार मानसून औसत रहेगा विभाग की माने तो 96 से 100 फीसदी बारिश को सामान्य मानसून में रखा जाता ह।ै पिछले साल मानसून 8 दिन देरी से यानी 8 जून को केरल से टकराया था भारत में जून से मर के दौरान दक्षिण पश्चिम मानसून की बारिश होती है।

अर्थव्यवस्था को मिलेगी गति

बताते चले कि अच्छा मानसून भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए काफी अहम माना जाता है। कोरोना वायरस के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था में भारी गिरावट आई है। ऐसे में अच्छी बारिश के चलते देश में अर्थव्यवस्था को बल मिल सकता है। कृषि प्रधान भारत में मानसून सामान्य रहने से देश की अर्थव्यवस्था भी मजबूत होती है। भारत में बड़ी संख्या में खरीफ की फसलों की सिंचाई के लिए किसानों की बारिश पर निर्भरता रहती है।

वहीं भारतीय मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि आगामी 48 घंटों में दक्षिण-पूर्वी अरब सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र निर्मित होगा। उत्तर-उत्तर पश्चिम की ओर और उसके बाद पश्चिम-दक्षिण पश्चिम की ओर यह बढ़ सकता है। जबकि इसके 3 जून तक गुजरात और महाराष्ट्र के तत्वों की और बढ़ने की संभावना है।

Related posts
breaking newsscroll trendingtrendingदेशमध्य प्रदेश

शिवराज मंत्रिमंडल का विस्तार आज, करीब 25 मंत्री ले सकते हैं शपथ

भोपाल: तमाम सियासी समीकरणों के बाद…
Read more
देश

टिक टॉक बैन होने से चीन को होगा अरबों डॉलर का नुकसान! - रिपोर्ट्स

नई दिल्ली- गलवान घाटी में हिंसक झड़प…
Read more
देश

इंदौर से रमेश मेंदोला और उषा ठाकुर मंत्री होंगे

भोपाल- शिवराज सरकार का कल मंत्री मंथन…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group