मध्य प्रदेश

इंदौर: 79 ग्रामीण क्षेत्रों को मिली छूट, खुलेंगी शराब दुकानें

इंदौर। शासन की नई गाइडलाइन और आर्थिक गतिविधियां बढ़ाने के निर्णय के चलते शराब की दुकानें भी ग्रामीण क्षेत्रों में खोलने की अनुमति दे दी है। कलेक्टर मनीष सिंह का कहना है कि आज ग्रामीण क्षेत्रों की 79 शराब दुकानों को खोलने के आदेश जारी कर दिए जाएंगे। कल से ये दुकानें खुलेंगी। वहीं अगले चरण में 29 गांवों की भी आधा दर्जन दुकानों को अनुमति दी जाएगी। शहरी क्षेत्र की दुकानें अभी बंद ही रहेगी।

शराब प्रेमियों के पास भी पूरा एक कोटा खत्म हो गया और अवैध रूप से लाई जा रही शराब 2 से 3 गुने दामों पर बिक रही है। पिछले दिनों इंदौर, उज्जैन, भोपाल जिले को छोड़कर आसपास के जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों की दुकानें खुली, जिसके कारण इंदौर में ही रोजाना पुलिस और आबकारी विभाग द्वारा देवास, पीथमपुर और अन्य जगहों से लाई जा रही अवैध शराब पकड़ी जा रही है।

अभी लॉकडाउन-4 में केंद्र ने राज्यों को ज्यादा अधिकार दिए हैं। इसके चलते प्रदेश शासन ने भी कल केवल रेड और ग्रीन झोन ही रखे हैं, जिसमें अभी इंदौर और उज्जैन जिले को रेड झोन में शामिल किया गया है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में कई तरह की गतिविधियां शुरू करने की अनुमति दी गई। सरकार को चूंकि राजस्व का भी नुकसान हो रहा है और खजाना खाली पड़ा है, जिसके चलते अब शराब की दुकानें भी खुलवाई जा रही है।

इंदौर ग्रामीण क्षेत्र में भी शराब दुकानें खोलने का आदेश कल रात वाणिज्य कर विभाग ने जारी कर दिया, जिसमें इंदौर, भोपाल, उज्जैन, बुरहानपुर, जबलपुर, खंडवा और देवास जिले में शहरी क्षेत्र में और मंदसौर, नीमच, धार, कुक्षी नगर पालिका क्षेत्र में दुकानों को छोड़कर शेष सभी दुकानें 19 मई यानी आज से शुरू करने के निर्देश दिए हैं। लिहाजा इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह ने भी निर्णय लिया कि ग्रामीण क्षेत्र की शराब दुकानें खुल जाएं।

कलेक्टर सिंह के मुताबिक आज 79 देशी-विदेशी शराब दुकानों को खोलने के आदेश जारी कर दिए जाएंगे। ठेकेदारों को इस संबंध में क्या-क्या सावधानी रखना हैै उसके निर्देश दे दिए हैं। वहीं दुकानों के बाहर पर्याप्त पुलिस बल भी रहेगा, ताकि भीड़ ना उमड़े। अभी 29 गांवों में भी कई तरह की गतिविधियां शुरू की गई है। इसमें भी आधा दर्जन शराब दुकानें खुल जाएंगी। सभी ठेकेदारों को यह भी कहा गया है कि सोशल डिस्टेंसिंग सहित सभी दिशा-निर्देशों का कढ़ाई से पालन करना पड़ेगा। आज इन दुकानों को खोलने के आदेश दिए जाएंगे। संभवत: शाम या कल से ये सभी दुकानें शुरू हो जाएंगी। हालांकि शहर में रहने वाले लोग भी इन दुकानों पर पहुंचेंगे और भीड़ इकट्ठी हो सकती है। हालांकि प्रशासन ने निगम सीमा और ग्रामीण क्षेत्र के रास्तों को बंद करने के निर्देश भी दिए हैं। यानी शहर के लोग इन क्षेत्रों में नहीं पहुंच सकेंगे।

Related posts
देशमध्य प्रदेश

1 घंटे में बना आय प्रमाण पत्र, खुद कलेक्टर ने सौंपा

समाधान एक दिवस योजना ने आम आदमी को…
Read more
देशमध्य प्रदेश

महू: सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय में अतिथि विद्वानों के साथ अविधिक एवं असामाजिक व्यवहार

महू: अंबेडकर जन्मस्थली एवं बाबा साहब…
Read more
देशमध्य प्रदेश

शादी के लिए मेकअप कराने गई दुल्हन का मर्डर, तलवार से काटी गर्दन

जावरा : जावरा में एक ऐसा दिल दहला देने…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group