मध्य प्रदेश

सतर्कता के साथ सृजन की फिर हो शुरुआत, जल्द पूरे हो निगम के अधूरे काम: त्रिपाठी

इंदौर: नगर निगम के जो विभिन्न कार्य अभी अधूरे हैं उन्हें ‍ फिर से आरंभ कर पूरा किया जाए। भले ही यह कठिन समय है, पर सावधानी और सतर्कता के साथ सृजन की फिर शुरूआत होनी चाहिए। संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी ने आज नगर निगम की समीक्षा बैठक में यह बात कही। संभागायुक्त एवं निगम प्रशासक आकाश त्रिपाठी इंदौर शहर में निर्माणधीन विकास कार्यो की संभागायुक्त कार्यालय पर समीक्षा कर रहे थे। बैठक में निगमायुक्त प्रतिभा पाल, समस्त अपर आयुक्त एवं अन्य विभाग प्रमुख उपस्थित थे।

संभागायुक्त एवं निगम प्रशासकआकाश त्रिपाठी द्वारा इंदौर शहर में प्रगतिरत प्रमुख कार्यो, जिनमें कान्ह नदी शुद्धीकरण, नदी फ्रंट विकास कार्य, सरवटे बस स्टेंड, गांधी हॉल, राजबाडा, लालबाग उद्यान, गोपाल मंदिर, भंवरकुआ से तेजाजी नगर रोड़ का निर्माण एवं चौड़ीकरण, बायपास सर्विस रोड़ का निर्माण एवं चौड़ीकरण कुलकर्णी का भटटा पुल, जवाहर मार्ग फ्लाय ओव्हर, स्मार्ट सिटी अंतर्गत आने वाली समस्त रोडस, पृथक-पृथक प्राथमिकता के प्रोजेक्टस तथा राजस्व वसुली, पेयजल व्यवस्था, बिल्डिंग एवं कालोनी परमिशन, राशन वितरण, सेनेटाईजेशन, किराना, सब्जी एवं फल डिलीवरी सिस्टम पर प्रेजेटैंशन के माध्यम तथा विस्तार से समीक्षा की गई।

श्रमिकों को कोविड प्रोटोकॉल सुनिश्चित करें

समीक्षा बैठक के दौरान प्रशासक त्रिपाठी द्वारा कान्ह नदी शुद्धीकरण एवं निर्माणधीन सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के संबध में विस्तृत जानकारी ली गई एवं किस एसटीपी प्लांट पर वर्तमान में कितना-कितना कार्य शेष है तथा प्लांट में अभी उपलब्ध श्रमिको की संख्या कितनी है के संबंध में जानकारी ली गई। राधास्वामी एसटीपी प्लांट तथा प्राणी संग्रहालय आजाद नगर एसटीपी, सीपी शेखर नगर एसटीपी एवं अन्य निमार्णधीन एसटीपी पर उपलब्ध श्रमिको को कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए, कार्य कार्य कराने के निर्देश दिये गये। कान्ह नदी में गिरने वाले सीवरेज के आउट फॉल को ट्रेपिंग करने के संबंध में भी जानकारी ली गई। इसके साथ ही कान्ह नदी के ब्युटीफिकेशन के संबंध में जानकारी ली गई, जिसके नगर अमितेष नगर में किए गए कार्यो की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत कि गई।

प्रशासक त्रिपाठी द्वारा समीक्षा के दौरान निर्माणधीन समस्त एसटीपी, सीवरेज लाईन नेटवर्क, आउटफॉल टेपिंग के कार्य 31 अगस्त 2020 तक पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। कान्ह-सरस्वती नदी पर स्टॉप डेम गेट तैयार करने के निर्देश दिए गए। सरवटे व विजय नगर पर डाली जाने वाली सीवरेज लाईन का कार्य एक माह में पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। कृष्णपुरा से हरसिद्धी तक नदी के ब्युटीफिकेशन के अंतर्गत किए जाने वाले कार्यो की योजना तैयार करने के निर्देश दिए गए। पलासिया नाले के आउटफॉल टेपिंग का कार्य प्रारम्भ करने के भी निर्देश दिये गये।

समीक्षा के दौरान प्रशासक त्रिपाठी ने कहा कि सांवेर औद्योगिक क्षेत्र में स्थापित ईटीपी के अंतर्गत सभी औद्योगिकी ईकाईयों के कनेक्शन हो, यह सुनिश्चित करे। शहर की ऐतिहासिक धरोहर गांधी हॉल के जीर्णोद्धार शेष कार्य को 15 जून तक पूर्ण करने के भी निर्देश दिये गये। राजबाडा, गोपाल मंदिर में जीर्णोद्धार के कार्य के दौरान जो उपयोगी सामान, कीमती लकड़ियां रखी हुई है उसके बारिश के बचाव एवं खराब होने से बचाव के लिये तैयारी करने के भी निर्देश दिए गए। लालबाग पैलेस मे किए जाने वाले अतिरिक्त विकास कार्यो की जानकारी ली गई तथा गांधी हॉल व लालबाग में डायनामिक लाईटिंग का उपयोग कम से कम करने के निर्देश दिए गए।

पाथ वे निर्माण के समय ग्रीनरी का भी ध्यान रखने के संबंधितो को निर्देश दिए गए। भंवर कुआ से तेजाजी नगर तक रोड निर्माण व चौड़ीकरण नंदलालपुरा से कृष्णपुरा छत्री तक रोड निर्माण व चौड़ीकरण, राजबाडा से ईमली बाजार, सदर बाजार होते हुए मरीमाता तक रोड निर्माण के संबंध में चर्चा की गई एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।

नगर निगम की राजस्व वसूली की भी हुई समीक्षा

प्रशासक त्रिपाठी द्वारा राजस्व वसुली की समीक्षा के दौरान विगत वर्ष से काफी कम मात्रा आने के कारण अग्रिम संपतिकर व जलकर, कचरा संगहण शुल्क जमा कराने हेतु सोशल मिडिया, केबल टीवी एवं अन्य संसाधनों से प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये गये। साथ ही प्रतिदिन बडे बकायादारो व अग्रिम करदाताओ को फोन पर भी संपर्क करने के भी निर्देश दिये गये। भवन अनुज्ञा एवं कालोनी सेल में लंबित स्वीकृतियां जिनसे राजस्व प्राप्त हो सकता है, की जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए। इसके साथ ही ग्रीष्मऋतु में पेयजल वितरण, टयूबवेल संधारण-मरम्मत, मोटर बदलने आदि कार्य को प्राथमिकता के साथ करने के निर्देश दिए गए।

नि:शुल्क सामग्री वितरण की करें क्रास चेकिंग

कोविड-19 में लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंदो व असहाय नागरिकों को निःशुल्क किराना सामग्री वितरण व्यवस्था में क्रास चेकिंग करने के निर्देश संभागायुक्त त्रिपाठी ने दिए। इसके साथ ही क्षेत्रीय किराना व्यापारियो के माध्यम से किराना सामग्री, हरी सब्जी व फल-फ्रुट सप्लाय के संबंध में समीक्षा की गई। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्माणधीन ईकाईयों की प्रगति एवं उपलब्ध श्रमिको से कार्य प्रारम्भ करने के भी निर्देश दिये गये।