मध्य प्रदेश

67 की उम्र…पैंतीस बरस से पैदल चल रहे हैं बाबा

गौरीशंकर दुबे

इंदौर। पूर्व मंत्री और क्षेत्र क्रमांक 5 के विधायक महेंद्र हार्डिया ‘बाबा’ 67 साल के हो गए हैं। इस उम्र में कईयों के घुटने बैठ जाते हैं और कई पलंग पकड़ लेते हैं। बाबा ठीक सुबह चार बजे जागकर अपनी 98 बरस की मां चंदा देवी के चरण छूकर लोअल टी शर्ट तो कभी शॉर्ट्स पहनकर कृषि कॉलेज चले जाते हैं। वहां से रेसीडेंसी एरिया तक तब आना जाना लगा रहता है, जब तक कि घड़ी की सुई साढ़े पांच नहीं बजा देती। फिर शुरू होता है योग और प्राणायाम, जिसका वे बीस साल से मौखिक प्रचार प्रसार कर रहे हैं। बाबा रामदेव से नहीं मिले, लेकिन एकलव्य की तरह उनके चेले हैं। जब गुरुवार सुबह बारिश हो रही थी, तो महेंद्र बाबा छाता ताने पैदल चल रहे थे।

चलते -चलते उन्होंने जवाब दिए –

  • आज बारिश है, इसलिए सड़क पर पैदल चल रहा हूं। तेज चलता हूं, क्योंकि इससे बीपी और शूगर कंट्रोल रहता है। पैंतीस साल से यह सिलसिला बरकरार है। गर्मियों और सर्दियों में कृषि कॉलेज के खेतों में भी चलता हूं।
    – 70 के दशक में स्कूल और विवि के लिए वॉलीबॉल खेला। मुझमें इंटरनेशनल खेलने की ताकत थी, लेकिन आपातकाल में जेल जाना पड़ा। कॉलेज का अध्यक्ष बन गया। संघ की शाखा में भी नियमित जाता था, इसलिए खेल छोड़ दिया।
  • घर में जिम बना रखा है। घर के सामने गयादीन पहलवान की व्यायामशाला थी। कसरत बचपन से एक नशे की तरह है। रोजाना बीस बीस के दो सेट डिप्स लगाता हूं। पचास पचास की दो रस्सी कूदता हूं। डंबल्स करता हूं। राड भी उठाता हूं। बीस साल से बाबा रामदेव को टीवी पर देखकर योग और प्राणायाम कर रहा हूं। विधानसभा में बस्ती के लोगों को ताला बंदी के दौरान केवल एक ही सीख दी -योग प्राणायाम करो। मुझे लगता है कि मैं फिटनेस आइकॉन हूं। हजारों लोग मेरे देखा देखी पैदल चलने लगे। योग प्राणायाम करने लगे।
  • मेरे पिता केवलचंदजी मेरे बचपन में गुजर गए। हम किसान परिवार से हैं। 300 लोगों का परिवार था। किसी ने भी पिता की कमी महसूस नहीं होने दी। सपना संगीत मल्टीप्लेक्स के आसपास जो कॉलोनियां और व्यावसायिक केंद्र बने हैं, वे हमारे खेत ही थे। नवलखा भी। आज दो चार एकड़ जमीन है, लेकिन कोशिश रहेगी कि दस एक एकड़ जमीन खरीदकर खेती करूं। मैं गाय ढोर चराकर और हल बैल जोतकर बड़ा हुआ हूं। इच्छा होने लगी है कि खेतों में पसीना बहाऊं।
  • मंत्री रहा हूं, लेकिन फिर मंत्री बनूंगा, यह पार्टी पर निर्भर है। विधायक के रुप में मैंने विधानसभा क्षेत्र के घर -घर जाकर लोगोंं को राशन पानी पहुंचाया। मैंने जात पात धरम करम के आधार पर राशन नहीं बांटा। क्षेत्र में पानी की टंकियां बनवाई। महालक्ष्मी नगर और मूसाखेड़ी की सड़क का काम कराना बाकी है। शिवराजसिंह चौहान से आखिरी बार बात कोरोना से निपटने को लेकर ही हुई थी। जब भाजपा नगर अघ्यक्ष था, तब नरेंद्र मोदी से साढेÞ पांच मिनट बात हुई थी। उन्होंने कहा था -लगे रहो। लोगों को उनके वोट की कीमत मिलना चाहिए।
  • मेरा बेटा गौरव और बेटी महिमा हैं। कभी कभी वे भी मेरे साथ पैदल चलते हैं। मां व्हील चेयर पर हैं। दिन में दो बार उनकत्े साथ बतियाता हूं। रात को आहट सुनते ही जाग जाता हूं, लेकिन वे कहती हैं -मेरी चिंता मत कर। सो जा। मेरे लिए मां का मतलब भगवान है। मेरे भाई श्याम और मंगेश की दुर्घटना में मौत हो गई थी। मां के लिए तीन बेटों के समान हूं। पत्नी अनिता के वॉक करने की आदत नहीं है। हरिशंकर रायकवार, राजकुमार तिवारी, बलराम यादव, कैलाश पिपले, गब्बर चौघरी, रेनसिंह बघेल, कमल यादव, संजय जैन, राहुल बैंजामिन, अनिल यादव, अनिल गौहर, जितेंद्र चौधरी बरसों से मेरे साथ मार्निंग वॉक करते आ रहे हैं। हम बारह पत्थर हनुमान मंदिर के यहां सुबह चाय पीते हैं। कभी कभी करेले और चुकंदर के साथ जवारे का रस भी।
  • मुझे नाश्ते में दो परांठे और दूध पसंद हैं। चावल दोनों समय खाता हूं। चाहे दाल के साथ या सब्जी के साथ। रोटी छोड़कर हर डिश बना लेता हूं। भोपाल में खुद ही खाना बनाता हूं।
  • मुझे अंगूर फिल्म बहुत पसंद है। हजारों बार देखी। मेरे मोबाईल में मदर इंडिया और मुगल ए आजम भी सेव है।
Related posts
देशमध्य प्रदेश

गांधी परिवार के अलावा किसी तीसरे को अध्यक्ष नहीं बना सकती कांग्रेस: नरोत्तम मिश्रा

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने सभी को…
Read more
देशमध्य प्रदेश

बॉलीवुड की असली पहचान बताने के लिए डायरेक्टर युसूफ बसराई ने चालू की ये मुहीम

इंदौर: बॉलीवुड से जुड़ने के लिए हाल ह…
Read more
देशमध्य प्रदेश

5वां ग्लोबल हीलिंग डे : सभी धर्म संस्था ने की कोरोना से मुक्ति के लिए वैक्सीन की प्रार्थना

आध्यात्मिक मंत्री उषा ठाकुर ने आज…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group