Breaking News

भारतीय रेलवे का फैसला- कल से स्टेशन काउंटर पर शुरू होगी रिजर्वेशन टिकट की बुकिंग

Posted on: 21 May 2020 11:04 by Bharat Prajapat
भारतीय रेलवे का फैसला- कल से स्टेशन काउंटर पर शुरू होगी रिजर्वेशन टिकट की बुकिंग

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के मद्देनजर लाॅक डाउन लागू है। लेकिन अब इसमें ढील दी जा रही है जिसके चलते रेल सेवाओं को धीरे-धीरे बहाल किया जा रहा है। ऐसे में अब रेलवे स्टेशनों पर काउंटर से टिकट बुकिंग की सुविधा शुरू कर दी है गई है। बता दें कि शुक्रवार से यात्री रेलवे स्टेशनों पर टिकट खिड़की से रिजर्वेशन करा सकेंगे। रेलवे की ओर से जारी बयान के मुताबिक रिजर्वेशन के लिए यात्री रेलवे स्टेशनों रेलवे परिसरों में काउंटर से टिकट बुक करा सकेंगे इस दौरान सामाजिक दूरी की जिम्मेदारी जोनल रेलवे की होगी।

वहीं इससे पहले रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा था कि आम लोगों को रेलवे स्टेशन के काउंटर से भी टिकट बुकिंग की सुविधा मिल पाएगी। इसके लिए रेल विभाग द्वारा सुरक्षा सभी इंतजामों की समीक्षा की जा रही है। एक बार सभी इंतजाम सही पाने पर आम लोगों के लिए टिकट काउंटर खोल दिए जाएंगे। उन्होंने उम्मीद जताई है कि आगामी एक-दो दिनों में टिकट काउंटर से टिकट खरीदने की सेवा बहाल की जा सकती।

200 पैसेंजर्स ट्रेन की बुकिंग शुरू

वहीं गुरूवार से भारतीय रेलवे 200 पैसेंजर्स ट्रेनों की बुकिंग शुरू करदी है। यह ट्रेनें एक जून से पटरी पर दौड़ती नजर आएंगी। इससे अलग-अलग राज्यों में फंसे लोगों को अपने घर जाने में काफी मदद मिलेगी। जानकारी के लिए बता दें कि इन ट्रेनों की बुकिंग आज यानी 21 मई से शुरू हो गई है। बता दें कि इन ट्रेनों में तत्काल या प्रीमियम तत्काल टिकट की सुविधा नहीं होगी। साथ ही यात्री के पास कंफर्म टिकट होने पर ही यात्रा की इजाजत मिलेगी. टिकट की बुकिंग रेलवे की वेबसाइट पर ही की जा सकेगी।

इन 100 ट्रेनों में से प्रमुख ट्रेनें गोरखपुर से मुंबई जाने वाली कुशीनगर एक्सप्रेस, लखनऊ मेल, प्रयागराज एक्सप्रेस, कोणार्क एक्सप्रेस, शिवगंगा एक्सप्रेस, पुष्पक एक्सप्रेस, श्रम शक्ति एक्सप्रेस, तेलंगाना एक्सप्रेस, हावड़ा-मुंबई मेल, चंपारण सत्याग्रह एक्सप्रेस, गोरखधाम एक्सप्रेस आदि हैं। जानकारी के अनुसार इनमें से ज्यादातर ट्रेनें रोजाना चलेंगी।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com