देश

पहली बार नए केस से ज्यादा ठीक हुए कोरोना के मरीज, घट गए एक्टिव केस

नई दिल्ली: कोरोना का संक्रमण हर दिन बढ़ता ही जा रहा है। देश में लॉकडाउन लगा होने के बाद भी कोरोना के मामले एक लाख 73 हजार के पार पहुंच गए है। हालांकि रोज मरीज ठीक भी हो रहे है। पिछले 24 घंटे में अब तक के सबसे ज्यादा 7964 नए मामले सामने आए है और 265 लोगों की मौत हुई है। इन बुरी ख़बरों के बीच एक अच्छी खबर भी आई है।

दरअसल, पहली बार एसा हुआ है जब कोरोना के एक्टिव केस बढ़ने की बजाय घट गए है। पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 11 हजार से ज्यादा मरीज ठीक होकर अपने घर गए है। इतनी बड़ी संख्या में मरीजों के ठीक होने के बाद देश में एक्टिव केस की संख्या घट गई है।

शुक्रवार को जहां एक्टिव केसों की संख्या 89,987 थी, जो अब घटकर 86,422 हो गई है। शुक्रवार को 11264 कोरोना के मरीज ठीक हुए, जो अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। अब तक देश भर में 82370 मरीज़ ठीक होकर घर वापस लौट गए हैं। देश में कोरोना का अब रिकवरी रेट 47.40 पर पहुंच गई है। खास बात ये है कि इसमें हर दिन इज़ाफा हो रहा है।

24 मार्च को जब देश में लॉकडाउन लगा था तब मरीजों के ठीक होने की दर 7.1% थी. दूसरे लॉकडाउन में ये 11.42% तक पहुंच गया। इसके बाद इसमें और इजाफा हुआ और ये रेट 26.59 फीसदी पर पहुंच गई। 18 मई को जब लॉकडाउन का चौथा फेज शुरू हुआ तो ये आंकड़ा 38% पर आ पहुंचा। और अब ये 47 फीसदी को पार कर गिया है. आने वाले दिनों में इसमें और इजाफे की उम्मीद की जा रही है।

इसके अलावा दूसरे देशों के मुकाबले भारत में मौत की दर भी काफी कम है। यहां कोरोना के 2.86 फीसदी मरीज़ों की मौत हो रही है। कोरोना से होने वाली मौत की दरों में बेल्जियम टॉप पर है। यहां 16.24% मरीजों की मौत हो रही है। फ्रांस में ये आंकड़ा 15.37 % है. इटली और ब्रिटेन में मौत की दर 14% से ज्यादा है। जबकि अमेरिका में 5.83 फीसदी मरीजों की मौत हो रही है।

Related posts
breaking newsscroll trendingउत्तर प्रदेशदेश

एनकाउंटर के बाद होगी विकास दुबे की संपत्ति की जांच, ED ने मांगी जानकारी

कानपुर: आठ पुलिसकर्मियों हत्यारे…
Read more
breaking newsscroll trendingजम्मू कश्मीरदेश

J&K : आतंकियों की कोशिश नाकाम, सुरक्षाबल ने मार गिराए 2 आतंकी

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा में…
Read more
breaking newsscroll trendingदेशराजस्थान

गहलोत सरकार गिराने की कोशिश! कांग्रेस विधायकों ने लगाया खरीद फरोख्त का आरोप

जयपुर: राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार को…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group