दिल्ली

दिल्ली वालों पर अब गर्मी बरसेगी कहर, बढ़ेगा लू का प्रकोप, ऑरेंज अलर्ट

नई दिल्ली: मई में बदले मौसम के मिजाज के बाद अब देशभर के कई हिस्सों में गर्मी ने अपना कहर बरपाना शुरू किया है। दिल्ली-एनसीआर सहित कई हिस्सों में गर्मी सितम ढहा रही है। यहां दिनभर झुलसाने वाली तेज धूप के साथ दोपहर में लू चल रही है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो आने वाले 4-5 दिनों तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा।

दिल्ली में 46 डिग्री पहुंचा तापमान

मई में सुहाने मौसम के बाद अब दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ रही है। इसको देखते हुए मौसम विभाग ने दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इससे पहले शनिवार को दिल्ली में गर्मी का येलो अलर्ट था। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों में और ज्यादा गर्म हवाएं चलने का अनुमान है। शनिवार को दिल्ली में गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ दिया। राजधानी में पारा 46 डिग्री पर पहुंच गया।

इन राज्यों में भी पारा 44 के पार

दिल्ली के अलवा राजस्थान और यूपी के भी कई शहरों में तापमान 44 डिग्री के पार पहुंच गया है। हरियाणा, मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और गुजरात में भी कई शहरों पर लू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक़ अगले 24 घंटे में दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश, गुजरात और तमिलनाडु के भी कुछ हिस्सों में प्रचंड गर्मी की आशंका है, जबकि तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में लू जारी रहेगी।

दिल्ली को अभी नहीं मिलेगी राहत

मौसम विभाग के मुताबिक़ दिल्ली-एनसीआर में 24 से 27 मई के बीच तपती गर्मी जारी रहेगी। 28 मई को तेज गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। 29 और 30 मई को दिल्ली-एनसीआर में तेज आंधी के साथ बारिश होने का अनुमान है।