दिल्ली

दिल्ली सरकार की गाइडलाइंस, जाने क्या है खुला और क्या बंद

नई दिल्ली: लॉकडाउन 4 के ऐलान के एक दिन बाद दिल्ली सरकार ने अपनी गाइडलाइंस जारी कर दी है। सुस्त पड़ी अर्थव्यवस्था को बल देने के लिए शर्तों के साथ कुछ उद्योगों को खोलने की अनुमति दी जा रही है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि लॉकडाउन का इस्तेमाल तैयारी के लिए किया। अब हमें आगे बढ़ना है।

केजरीवाल ने कहा कि कोरोना अगले एक दो महीने में तो खत्म नहीं होने वाला नहीं है, जब तक इसकी वैक्सीन नहीं आएगी तब तक ये खत्म नहीं होने वाला। अब हमें कोरोना के साथ अपनी जिंदगी चलाने की आदत डालनी होगी, लॉकडाउन हमेशा नहीं रह सकता।

दफ्तर खुलेंगे

offices open in delhi

दिल्ली की गाइडलाइन्स जारी करते हुए सरकारी और प्राइवेट दफ्तरों को पूरी क्षमता के साथ खोलने के आदेश दिए है। हालांकि उन्होंने कहा कि प्राइवेट दफ्तर कोशिश करें कि जितना ज्यादा घर से काम किया जा सके, उतना घर से काम किया जाए।

शाम 7 से सुबह 7 बजे तक पाबंदी

lockdown 4.0

केजरीवाल ने कहा कि शाम 7 बजे से लेकर सुबह 7 बजे तक सख्ती जारी रहेगी रहेगी। इस दौरान जरुरी सेवाओं को छोड़कर किसी काम के लिए घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। 65 साल से ज्यादा उम्र के लोग, 10 साल से कम उम्र के लोग, गर्भवती महिलाओं और ऐसे लोग जिनको दूसरी बीमारी है, उन्हें घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी।

ये सेवाएं रहेंगी बंद

shopping malls remains cosed

सीएम केजरीवाल ने कहा कि मेट्रो, स्कूल, कॉलेज, शॉपिंग मॉल, स्विमिंग पूल, पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हाल बंद रहेंगे। किसी भी तरह की बड़ी गेदरिंग की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा सैलून, spa खोलने की भी मंजूरी नहीं दी गई है।