breaking newsscroll trendingदिल्लीदेश

दिल्ली में घर- घर राशन पहुंचाएगी केजरीवाल सरकार

 

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। अब केजरीवाल सरकार दिल्ली में घर-घर पहुंचाएगी। मंगलवार को हुई काबिनत बैठक में ‘मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना’ शुरू करने का निनाय लिया है। इस योजना के लागू होते ही दिल्लीवासियों के घर-घर राशन भिजवाया जाएगा। यानी अब लोगों को राशन की दुकान पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि पूरे देश में हर सरकार केंद्र सरकार के साथ मिलकर अपने राज्य के गरीब लोगों को राशन बांटती है। जब से देश में राशन बंटना शुरू हुआ तब से गरीब लोगों को राशन लेने में बहुत दिक्कत आ रही है। कभी दुकान बंद मिलती है तो कभी मिलावट मिलती है तो कभी पैसा ज्यादा ले लेते हैं।

केजरीवाल ने कहा कि पिछले पांच साल में हमने राशन की व्यवस्था में बहुत सुधार किए हैं। आज हमारी कैबिनेट ने जो निर्णय लिए हैं वह किसी क्रांतिकारी निर्णय से कम नहीं है। आज हमने दिल्ली में डोर स्टेप डिलीवरी ऑफ राशन की योजना को मंजूरी दी है। इस योजना का नाम होगा मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना।

केजरीवाल ने बताया कि एफसीआई के गोदाम से गेहूं उठाया जाएगा, आटा पिसवाया जाएगा, चावल और चीनी आदि की भी पैकिंग की जाएगी और लोगों को घर-घर तक पहुंचाया जाएगा। लोगों को यह विकल्प दिया जाएगा कि जो दुकान पर जाकर राशन लेना चाहेगा वह दुकान पर जाकर ले सकता है और अगर होम डिलीवरी चाहते हैं तो उसका विकल्प इस्तेमाल कर सकते हैं।

केजरीवाल ने ये भी बताया कि जिस दिन दिल्ली में राशन की होम डिलीवरी शुरू होगी उसी दिन केंद्र सरकार की वन नेशन वन राशन कार्ड की योजना भी लागू कर दी जाएगी।