देश

महाराष्ट्र-राजस्थान सहित कई हिस्सों में नहीं खुलेंगे मॉल-धार्मिक स्थल, इंदौर में भी छूट नहीं

नई दिल्ली: आज से देशभर में अनलॉक 1 का दूसरा फेज आज से शुरू हो गया है। इस फेज में कई तरह की रियायतों के साथ शॉपिंग मॉल, रेस्तरां और धार्मिक स्थल खोलने की भी छूट दी गई है। हालांकि इसको लेकर राज्यों ने अपनी-अपनी गाइडलाइन जारी की है। केंद्र की ओर से भले ही शॉपिंग मॉल, रेस्तरां और धार्मिक स्थल खोलने की छूट दे दी गई हो लेकिन अभी भी कई हिस्सों में ये बंद रहेंगे।

महाराष्ट्र और झारखंड में धार्मिक स्थल और मॉल फिलहाल बंद रहेंगे। जम्मू-कश्मीर में भी धार्मिल स्थल नहीं खोले जा रहे हैं। हरियाणा के गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी मॉल बंद रहेंगे। उत्तर प्रदेश में कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकि जगह धर्मस्थल खोले जाएंगे। हालांकि प्रतिमा या धार्मिक ग्रन्थों को स्पर्श नहीं करना होगा। उज्जैन का महाकाल मंदिर खोल दिया गया है। हरिद्वार में श्रद्धालु हर की पैड़ी में स्नान कर सकेंगे। राजधानी दिल्ली में भी ज्यादातर धार्मिक स्थल खुल गए हैं।

इन राज्योंमें नहीं मिली कोई रियायत

महाराष्ट्र में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के चलते ना तो मॉल खुलेंगे और ना ही धार्मिक स्थल। दफ्तर भी 10 फीसदी स्टॉफ के साथ खोलने की अनुमति दी गई है लेकिन पब्लिक ट्रांसपोर्ट बंद रहेगा। वहीं राजस्थान में आज धार्मिक स्थल नहीं खोले जा रहे हैं, लेकिन होटल रेस्त्रां और मॉल खोल दिया गया है। यूपी के गाजिय़ाबाद में फिलहाल मॉल नहीं खुलेंगे। काशी विश्वनाथ मंदिर को भी नहीं खोलने का फैसला किया गया है।

इसी तरह मथुरा जिला प्रशासन ने वृंदावन स्थित बांके बिहारी समेत सभी मंदिरों को 30 जून तक बंद रखने का फैसला किया है। पंचकूला का प्रसिद्ध मनसा देवी मंदिर भी आज नहीं खुलेगा। दिल्ली में मरघट वाले हनुमान मंदिर भी बंद है।

झारखंड की बात करें तो यहां भी मॉल और रेस्त्रां और धार्मिक स्थल बंद रहेंगे। भोपाल में धार्मिक स्थल बंद रहेंगे, लेकिन मॉल और रेस्त्रां को खोला जा रहा है। इंदौर में भी मॉल, रेस्तरां और धार्मिक स्थल पूरी तरह से बंद है। जम्मू-कश्मीर में धार्मिक स्थल फिलहाल नहीं खोले जाएंगे, लेकिन सैलून, होटल खोले जा रहे हैं। रेस्त्रां होम डिलवरी कर सकेंगे। वहीं वैष्णो देवी मंदिर में अभी यात्रा शुरू नहीं हो रही है।

गोवा में धार्मिक स्थल खोलने की इजाजत होगी। हरियाणा में गुरुग्राम और फरीदाबाद को छोड़कर सभी जगह मॉल रेस्त्रां और धार्मिक स्थल खोले जा रहे हैं। हालांकि जहां भी धार्मिक स्थल खोले जा रहे है, वहां सभी को नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा।

Related posts
देशमध्य प्रदेश

भूपेंद्र सिंह: लगातार जीत के बाद आज फिर ली मंत्री पद की शपथ, ऐसा रहा उनका कार्यकाल

भूपेंद्र सिंह मध्यप्रदेश के एक…
Read more
देशमध्य प्रदेश

गोपाल भार्गव : राजनीति का सफर आसान नहीं, जेल में बितानी पड़ी थी रातें

भोपाल। गोपाल भार्गव का जन्म एक जुलाई…
Read more
breaking newsscroll trendingtrendingदेशमध्य प्रदेश

जैसा नाम वैसा काम, राजनीति में हमेशा 'विजय' रहे शाह, कई बार रह चुके हैं मंत्री

भोपाल: 2020 में एक बार फिर शिवराज कैबिनेट…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group