breaking newsदिल्लीदेश

दिल्ली मेट्रो के कर्मचारियों पर कोरोना की मार, कटेगी सैलरी

 

नई दिल्ली: कोरोना के चलते देशभर में लगे लॉकडाउन का असर आम आदमी पर काफी पड़ा है। व्यापारियों का काम बंद पड़ना और नौकरीपेशा लोगों की सैलरी पर असर पड़ा है। इसी बीच कई लोगों की नौकरी भी गई है। अब दिल्ली मेट्रो कॉरपोरेशन लिमिटेड ने अपने कर्मचारियों की सैलरी कट करने का ऐलान किया है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने इस संबंध में औपचारिक आदेश भी जारी कर दिया है।

दिल्ली मेट्रो की ओर से जारी आदेश के मुताबिक अगस्त महीने से ही कर्मचारियों को मिलने वाली सुविधाएं और भत्ते में 50 फीसदी की कटौती की जाएगी। मेट्रो के कर्मचारियों को अगस्त महीने से पर्क्स और अलाउंस बेसिक सैलरी का 15.75 फीसदी ही मिलेगा।

हालांकि मेट्रो कर्मचारी अन्य सुविधाओं जैसे मेडिकल ट्रीटमेंट, टीए और डीए जैसी चीजों का लाभ ले सकेंगे। इसके अलावा मेट्रो कर्मचारियों को मिलने वाले तमाम एडवांस पर भी अगले आदेश तक रोक लगा दी गई है। केवल पहले से ही मंजूरी हासिल करने वालों को एडवांस दिए जाएंगे।

हाउस बील्डिंग एडवांस (HBA), मल्टीपरपज एडवांस, लैपटॉप एडवांस, फेस्टिवल एडवांस जैसे कई एडवांस पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है। दिल्ली मेट्रो की तरफ से जारी किए गए आदेश में यह हवाला दिया गया है कि कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते मेट्रो का संचालन नहीं हो रहा है, जिससे भारी वित्तीय समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के चलते मार्च से ही दिल्ली मंत्रों की सेवाएं बंद है। 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में 21 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान कर दिया जिसमें परिवहन की अन्य सुविधाओं की तरह दिल्ली समेत अन्य शहरों की मेट्रो सेवा भी बंद कर दी गई।