देशमध्य प्रदेश

Corona : छोटी सी गलती बन सकती है गंभीर संकट, खुद निभानी होगी जिम्मेदारी : मोघे

इंदौर। भाजपा के वरिष्ठ नेता कृष्णमुरारीजी मोघे ने मीडिया से चर्चा में कहा कि लाकडाउन खुला है यह प्रसन्नता की बात है इस अनलॉक को हमको लगातार आगे भी बढाना है और आगे बढ़ाने के लिए हम सभी की बहुत महत्वपूर्व जवाबदारी है हम सभी कोरोना से बचाव के तरीकों को अपनाएंगे तो शहर पूरी तरह से सामान्य होगा अगर हमने सावधानिया नही रखी तो आने वाला समय हमारे लिए घातक सिद्ध हो सकता है

एक छोटी सी गलती बड़े और गंभीर संकट का कारण बन सकती है। इसलिए आपको अपनी और अपने परिवार की जिम्मेदारी खुद निभानी होगी। इसलिए आप अपनी हिफाजत खुद कीजिए। कोरोना से अपना बचाव खुद करना है। आप पर्सनल हाइजीन का पूरा ध्यान रखें।

हाथों को थोड़ी-थोड़ी देर बाद वॉश करते रहें। ऑफिस या वर्क प्लेस पर हाथों को सेनिटाइज करना नहीं भूलें।

मास्क का इस्तेमाल भी रहेगा जरूरी- लॉकडाउन खत्म होने का ये मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि कोरोना वायरस पूरी तरह से खत्म हो चुका है। इसलिए लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी बेवजह घर से बाहर न निकलें। घर से बाहर जाते वक्त मास्क का इस्तेमाल करना बिल्कुल भी बंद न करें।

घर के लिये कुछ भी सामग्री खरीदे तो उसको सेनेटाइज जरूर करे , दिन में कम से कम 3 बार गर्म पानी पिये , सोशल डिस्टैंसिंग का हमेशा रखें ख्याल- कोरोना वायरस के इंफेक्शन से बचाव के लिए लॉकडाउन के बाद भी सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करना होगा।

लॉकडाउन में घरों में बंद लोग दोस्तों से मिलने के लिए बेताब होंगे। आपको अभी कुछ दिनों तक दोस्तों से हाथ और गले मिलाने से परहेज करना होगा, क्योंकि भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से कोविड-19 इंफेक्शन के फैलने का डर रहेगा।

वैकेशन की प्लानिंग-लॉकडाउन खत्म होने के बाद वैकेशन की प्लानिंग कर रहे हैं तो अपनी प्लानिंग चैंज कर लें। ये बात आपको समझनी होगी कि दूसरे शहर में घूमने के दौरान आप कई लोगों के संपर्क में आएंगे, जिससे संक्रमण का खतरा हो सकता है।

अगर आपके परिवार में कोई बुजुर्ग जिन्हें हार्ट प्रॉब्लम, डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियां हैं और छोटे बच्चे हैं तो उन्हें संक्रमण का खतरा ज्यादा हो सकता है। इसलिए सोशल गैदरिंग से बचें। गर्म पानी पीना भी एक उत्तम सुरक्षा है। हम यह सभी सावधानिया रखेंगे तो कोरोना हारेगा , देश जीतेगा , प्रदेश जीतेगा , मेरा इंदौर भी जीतेगा