अन्यदेश

पश्चिम बंगाल में फिर हिंसा, दीवार निर्माण के विरोध में सड़कों पर उतरे लोग

 

कोलकाता: पश्चिम बंगाल से एक बार फिर हिंसा की खबर सामने आई है। बंगाल के बीरभूम जिले में स्थित शांति निकेतन की विश्वभारती यूनिवर्सिटी में बवाल चल रहा है। अदारसल, एक मेला ग्राउंड के समीप दीवार निर्माण का स्थानीय लोग विरोध कर रहे हैं। प्रदर्शनकारियों ने कई ऐतिहासिक ढांचे तोड़ दिए जबकि निर्माण स्थल पर ईंट और सीमेंट को उठाकर फेंक दिया गया।

मिली जानकारी के मुताबिक, शांति निकेतन के बोलपुर में विश्वभारती यूनिवर्सिटी प्रशासन ने पिछले सप्ताह एक दीवार का निर्माण शुरू कराया था। दीवार एक मेला ग्राउंड के पास से उठाई जा रही है, जिसके विरोध में स्थानीय लोग सड़कों पर उतर आए हैं। प्रदर्शनकारियों अभी तक जितनी दीवार बनकर तैयार हुई थी, उसे तोड़ दिया है। साथ ही जेसीबी मशीनों को भी नुकसान पहुंचाया गया है।

यूनिवर्सिटी परिसर में 3000 से अधिक स्थानीय लोग इकट्ठे हो गए, जिन्होंने कई ऐतिहासिक ढांचों को तोड़ दिया। दीवार के निर्माण के लिए रखे ईंट और सीमेंट को उठाकर फेंक दिया। इस दीवार का निर्माण यूनिवर्सिटी परिसर में बाहर से आने वाले लोगों को रोकने के लिए किया जा रहा है।

शांति निकेतन में करीब 100 बीघा के करीब जमीन खुली हुई थी, जहां किसी प्रकार की रोक टोक नहीं थी। इस ग्राउंड पर मेला लगता था। जिस ग्राउड पर पौष मेला लगता है उसके आसपास परिसर के निर्माण के लिए 61 लाख रुपये मंजूर किए गए हैं। यहां हर साल पौष मेला लगता है। जिस दिन दीवार निर्माण का काम शुरू किया गया उस दिन यूनिवर्सिटी के कुलपति बिद्युत चक्रवर्ती भी मौजूद थे।

Related posts
moreदेशसाहित्य

सुंदर हो तुम

यूंही कह दो ना आज, कि सुंदर हो तुम। उलझ…
Read more
देश

कृषि संबंधी कानून हमारे किसानों के लिए मौत का फरमान हैं- राहुल गांधी

नई दिल्ली। 2 अक्टूबर को कृषि विधेयकों…
Read more
देशमध्य प्रदेश

मंगलवार से दर्शन देंगे खजराना गणेश, लेकिन भक्तों को रखनी होगी ये सावधानियां

इंदौर : इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह ने…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group