देशमध्य प्रदेश

नए नियमों के साथ इंदौर में शुरू हुई हवाई सेवा, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते दिखे यात्री

इंदौर: देशभर में लॉकडाउन के बीच आज यानी 25 मई से घरेलु उड़ानें शुरू हो गई है. आज पहले दिन करीब 28 राज्यों के लिए 33 फीसदी उड़ान सेवा शुरू की जा सकती है. इस दौरान करीब 800 फ्लाइट्स में 12 हजार लोगों के सफ़र करने की संभावना जताई जा रही है.

वहीं इंदौर एयरपोर्ट ने भी घरेलु उड़ानें फिर से शुरू करने के लिए सारी तैयारियां कर ली है. कोरोना वायरस के संक्रमण के बाद व्यवस्थाओं के साथ फ्लाइट्स का संचालन भी होगा. जानकारी के अनुसार, इंदौर एयरपोर्ट से इंडिगो और ट्रू एयर के विमान उड़ान भरेंगे. नए नियमों के साथ एयरपोर्ट पर स्वास्थ्य और सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखा जा रहा है.

यात्रियों को डाउनलोड करना होगा इंदौर 311 एप-

दूसरी ओर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग इंदौर ने एयरपोर्ट इंदौर में आने वाले सभी यात्रियों से नगर निगम इंदौर के मोबाइल एप इन्दौर 311 को डाउनलोड करने की अपील की है. इस मोबाइल ऐप से उन्हें होम क्वारंटाइन किए जाने की दशा में मॉनिटरिंग और सम्पर्क में सुविधा रहेगी। इंदौर के निवासियों के जो रिश्तेदार अभी इंदौर एयर पोर्ट आ रहे हैं उन तक यह सूचना पहुँचाने का अनुरोध किया गया है. इससे एयरपोर्ट से निकासी में भी आसानी होगी और समय की बचत होगी।

देशभर में शुरू हुई हवाई सेवा-

25 मई से देश में घरेलु उड़ानों की शुरुआत एक बार फिर हो रही है. देश में सिर्फ दो राज्यों को छोड़कर पुरे भारत में फ्लाइट्स फिर शुरू होगी. जानकारी के अनुसार, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल को छोड़कर आज से पुरे देशभर में फ्लाइट सेवा शुरू होगी.

बता दें कि इस बात की जानकारी नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह ने दी है. उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि “देश में नागरिक उड्डयन कार्यों की सिफारिश करने के लिए विभिन्न राज्यों के साथ बातचीत का एक लंबा दिन रहा. आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल को छोड़कर सोमवार से पूरे देश में घरेलू उड़ानों की शुरुआत होगी.”

उन्होंने आगे कहा कि “सोमवार से मुंबई और राज्य के अन्य हवाई अड्डों से अनुमोदित और अनुसूची के अनुसार मुंबई से सीमित उड़ानें होंगी. वहीं आंध्र प्रदेश में 26 मई और पश्चिम बंगाल में 28 मई से घरेलू उड़ानों की शुरुआत की जाएगी.”