देश

बेरुत में हुए विस्फोट के बाद कई देशों ने बढ़ाये मदद के लिए हाथ, नासा ने दी हाई रेजोल्यूशन की तस्वीरें

वाशिंगटन: हाल ही में हुए बेरुत में भयानक विस्फोट के बाद कई देश पीड़ितों की मदद करने के लिए अपना हाथ आगे बढ़ा रहे है। अमेरिका, फ्रांस जैसे कई देशों की तरफ से ,मदद भी पहुंच चुकी है। वही रविवार को फ्रांस की पहल पर कॉन्फ्रेंस कॉल में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सहित कई देशों के नेता कॉल में जुड़ेंगे। इस बीच नासा ने धमाके की हाई रेजोल्यूशन की तस्वीरें जारी की हैं।

साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्विटर के माध्यम से कहा कि उन्होंने लेबनानी राष्ट्रपति मिशेल ओउन और फ्रांस के राष्ट्पति इमेनुएल मैक्रों से अलग-अलग बात की है। अमेरिका के तीन बड़े जहाज राहत सामग्री लेकर रवाना हो चुके हैं। इसके अलावा नर्स-डॉक्टर्स की टीम और चिकित्सा सामग्री भी भेजी जा रही है। हम और भी मदद पहुंचाएंगे। कई और देश भी मदद में हाथ बंटाना चाहते हैं।

वही लेबनान को सहायता देने के लिए कई देशों के शीर्ष अधिकारियों ने बेरुत जाना शुरू कर दिया है। बता दे कि यूरोपियन काउंसिल के अध्यक्ष और अरब लीग के प्रमुख अहमद अबुल घेइत भी यहाँ पहुंच चुके है। अहमद अबुल घेइत ने लेबनानी राष्ट्रपति से मुलाकात करने के बाद कहा कि हमारा संगठन हरसंभव मदद करेगा। हम विस्फोट की जांच में भी सहयोग के लिए तैयार हैं।

गौरतरलब है कि पूरे लेबनान में राजनीतिक नेतृत्व के खिलाफ प्रदर्शन होने शुरू हो चुके है। सरकारी तंत्र की अक्षमता, कुप्रबंधन और चौतरफा भ्रष्टाचार को लेकर लोगों में भारी गुस्सा भरा है।

वही नासा ने सिंगापुर की भू-वेधशाला के सहयोग से बेरुत धमाके की हाई रेजोल्यूशन तस्वीरें जारी की हैं। जिसमे बेरुत का पूरा चित्र साफ हो जाता है।

मंगलवार को बेरुत बंदरगाह पर हुए भीषण धमाके में 154 लोगों की मौत हो गई थी और 5,000 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे।

Related posts
moreदेशसाहित्य

सुंदर हो तुम

यूंही कह दो ना आज, कि सुंदर हो तुम। उलझ…
Read more
देश

कृषि संबंधी कानून हमारे किसानों के लिए मौत का फरमान हैं- राहुल गांधी

नई दिल्ली। 2 अक्टूबर को कृषि विधेयकों…
Read more
देशमध्य प्रदेश

मंगलवार से दर्शन देंगे खजराना गणेश, लेकिन भक्तों को रखनी होगी ये सावधानियां

इंदौर : इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह ने…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group