breaking newsअन्यदेश

Independence Day LIVE: LAC से LoC तक जवान पूरी तरह मुस्तैद : पीएम मोदी

नई दिल्ली: कोरोना संकटकाल के बीच देश आज अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित करेंगे। स्वतंत्रता दिवस को लेकर सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। कोरोना को लेकर भी कई सावधानियां भी बरती जा रही हैं। प्रधानमंत्री का भाषण समाप्त होने के बाद, राष्ट्रीय कैडेट कोर के कैडेट राष्ट्रगान गाएंगे।

LIVE UPDATES

  • तिरंगा फहराने के बाद पीएम मोदी ने लाल किले से देश को संबोधित किया। इस भाषण के दौरान उन्होंने सभी स्वतंत्रता सेनानियों, शहीदों को नमन  किया। उन्होंने कहा कि आजादी के पीछे लाखो बेटे-बेटियों का त्याग, बलिदान रहा है। पीएम  मोदी ने सभी कोरोना वॉरियर्स नमन कर  कहा  कि  कोरोना ने सबको रोका हुआ है।  देश विशेष हालात से गुजर रहा है। कोरोना से कई परिवार प्रभावित हुए। आने वाले दो साल के लिए संकल्प लेकर चलना है। अगला आजादी का पर्व 75वां पर्व होगा। आजादी की जंग में भारत की आत्मा कुचलने की कोशिश हुई।
  • पीएम मोदी ने कहा कि विस्तारवाद की सोच ने विस्तार के बहुत प्रयास किए। आत्मनिर्भर भारत का सपना संकल्प में बदल रहा है।  मुझे अपने देश की प्रत्भा पर भरोसा है। भारत जो ठान लेता है उसे करके रहता है। भारत जैसे देश के लिए आत्मनिर्भर बनना आवश्यक। उन्होंने कहा कि  मानव और मानवता के लिए भी जगह होना चाहिए। दुनिया को भारत से अपेक्षाएं है। हमारे लिए दुनिया एक परिवार है। वैश्विक अर्थव्यवस्था में भारत का योगदान बढ़ाना है। हमें अब आत्मनिर्भर बनना ही होगा। समय की मांग है कि संसाधनों में मूल्य वृद्धि हो। किसानों ने देश को कृषि में आत्मनिर्भर बनाया।
  • लाल किले से पीएम मोदी ने कहा कि  कृषि क्षेत्र में भी मूल्य वृद्धि आवश्यक है।  कृषि के क्षेत्र में देश अलग-अलग कदम उठा रहा है।  कब तक कच्चा माल दुनिया में भेजते रहेंगे। भारत में बने सामान की दुनिया में वाहवाही होना चाहिए। हमें स्किल डेवलपमेंट पर ध्यान देना है। देश के सामने लाखों चुनौतियां है तो कारोड़ों हल देने वाली ताकत भी है। कोरोना काल में देश, मास्क, PPE किट, वेंटीलेटर में आत्मनिर्भर बना।
  • उन्होंने कहा कि  वोकल फॉर लोकल जीवन का मंत्र बनना चाहिए। भारत में सुधारों एक दौर को दुनिया देख रही है। FDI में देश ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। कोरोना काल में भी दुनिया भारत पर भरोसा कर रही है। मेक इन इंडिया, मेक फॉर वर्ल्ड पर भी आगे बढ़ना है।
  • पीएम नरेंद्र मोदी ने नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन का ऐलान किया ।  उन्होंने कहा  कि महिलाओं को स्वरोजगार के समान अवसर दिए। देश में महिलाओं के सशक्तिकरण पर काम जारी। अब युद्ध के क्षेत्र में भी महिलाओं की तैनाती। आज 7 लाख से ज्यादा कोरोना टेस्ट हो रहे हैं। गाँवों तक ऑनलाइन शिक्षा पहुंची।
  • पीएम मोदी ने फहराया तिरंगा।

लाल किला पहुंचे पीएम मोदी

राजघाट पहुंचे पीएम मोदी, महात्मा गाँधी को दी श्रद्धांजलि।

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दी शुभकामनाएं

पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

गृह मंत्री अमित शाह ने दी शुभकामनाएं

कोरोना संकट के बीच मनाए जा रहे स्वतंत्रता दिवस को लेकर लाल किले पर सभी सुरक्षाकर्मियों की स्क्रीनिंग की जा रही है। स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले लाल किले पर सुरक्षा जांच में जुटे सुरक्षाकर्मी।

तिरंगे के रंग में रंगा ATC टॉवर

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट स्थित एटीसी (एयर ट्रैफिक कंट्रोल) टॉवर को 74वें स्वतंत्रता दिवस से पहले तिरंगे के रंग में रंगा गया है। पूरा टॉवर तिरंगे जैसी लाइट्स से जगमगा रही है। भारत का सबसे ऊंचा एटीसी टॉवर तिरंगे की रोशनी में बेहद खूबसूरत नजर आ रहा था।