देश

इंदौर संभाग में खुले 160 फीवर क्लीनिक, 29 हजार लोगों को मिला निःशुल्क इलाज

इंदौर। राज्य शासन के निर्देशानुसार कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहतर व्यवस्था स्थापित करने के उद्देश्य से फीवर क्लिनिकों की स्थापना की गई हैं। फीवर क्लिनिकों की स्थापना से ना केवल इलाज एवं चिकित्सकीय परामर्श की सुविधा मिली है, बल्कि इन क्लीनिकों के कारण कोरोना संदिग्ध व्यक्तियों का पता लगाने में भी आसानी हुई है। इन क्लीनिकों में नि:शुल्क सर्दी, खांसी और बुखार वाले व्यक्तियों का पंजीयन कर आवश्यक उपचार के साथ जरूरत होने पर सैंपल भी लिए जाते है। गत दिवस संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा ने वीडियों कांफ्रेसिंग के माध्यम से इंदौर संभाग के सभी जिलों के कलेक्टरों से रूबरू चर्चा कर कोरोना की वर्तमान स्थिति तथा भविष्य की रणनीति पर चर्चा की गई तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। इंदौर संभाग के आठों जिलों में कुल 160 फीवर क्लीनिक बनाये गये हैं, जिनमें अब तक लगभग 29 हजार लोगों ने आकर चिकित्सकीय परामर्श लिया है और उपचार कराया है।

इंदौर में 23 हजार लोगों ने लिया फीवर क्लीनिकों में चिकित्सकीय परामर्श

इंदौर जिले में कलेक्टर मनीष सिंह के मार्गदर्शन में 25 मई 2020 से फीवर क्लीनिक प्रारंभ किये गये हैं। जिले में कुल 44 फीवर क्लीनिक संचालित हैं। इनमें अब तक लगभग 23 हजार लोगों ने ओपीडी आकर चिकित्सकीय परामर्श लिया है। फीवर क्लीनिक आए व्यक्तियों में से 156 कोरोना संदिग्ध लोगों को अस्पताल रेफर किया जा चुका है। साथ ही 236 लोगों को होम क्वॉरेंटाइन किया गया है। फीवर क्लीनिक के माध्यम से चिकित्सा का जो वैकल्पिक प्लेटफार्म उपलब्ध कराया गया है वह कारगर साबित हो रहा है।

खरगोन जिले में फीवर क्लीनिकों से मिले 31 पॉजिटिव

खरगोन जिले में कुल 21 फीवर क्लीनिक स्थापित किए गए है। 18 मई से प्रारंभ किए गए इन क्लीनिकों में 205 व्यक्तियों की जांच कर सैंपल लिए गए। इनमें से अब तक 31 व्यक्ति संक्रमित पाए गए है। खरगोन में स्थानीय जिला चिकित्सालय के साथ ही बड़वाह व सनावद में सिविल अस्पताल में फीवर क्लिनिक स्थापित किया गया है। इसके अलावा जिले के विभिन्न सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में स्थापित फीवर क्लीनिकों को मिलाकर खरगोन में कुल 21 क्लीनिक स्थापित हैं।

खण्डवा में फीवर क्लीनिक से 1233 व्यक्तियों के कोरोना जांच हेतु लिये सेम्पल

खण्डवा जिले में जिला अस्पताल खण्डवा के साथ साथ रामनगर के स्वास्थ्य केन्द्र, संजय नगर, पंधाना, हरसूद, खालवा, मूंदी, किल्लौद, छैगांवमाखन व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र जावर सहित कुल 18 सरकारी अस्पतालों में फीवर क्लीनिक शुरू किए गए है। इसके अलावा खण्डवा शहर में कुल 21 निजी अस्पतालों में आइडेन्टिफिकेशन क्लिनिक्स भी शुरू किए गए हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि शासकीय 18 फीवर क्लिनिक्स में प्रतिदिन लगभग 2 हजार मरीजों के सर्दी, खांसी व जुकाम का उपचार हो रहा है। फीवर क्लीनिक में आने वाले मरीजों में से अब तक 1233 के सेम्पल कोरोना जांच हेतु लिए जा चुके है तथा कोरोना के संदिग्ध मरीजों को चिन्हित कर 153 मरीजों को कोविड केयर सेंटर के लिए रेफर किया जा चुका है।

31 फीवर क्लीनिक हैं धार जिले में

संभाग के धार जिले में 31 फीवर क्लीनिक बनाये गए हैं। इन क्लीनिक में अभी तक 633 लोगों ने आकर उपचार कराया है। इन क्लीनिकों के माध्यम से अभी तक 369 लोगों के सैंपल लिए गए हैं, जिसमें से अभी तक किसी भी मरीज की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट प्राप्त नही हुई है।

बुरहानपुर में फीवर क्लीनिक से मिले 94 पॉजिटिव

बुरहानपुर जिले में फीवर क्लीनिक में अब तक 2300 लोगों ने आकर अपना उपचार कराया है। जिले में कुल 6 फीवर क्लीनिक खोले गए हैं। जिसमें जिला हॉस्पिटल के अलावा ताप्ती, सिटी क्लिनिक, शाहपुर, खकनार एवम् नेपानगर शामिल है। जिसमें से 252 मरीजों को उपचार के लिए भर्ती किया गया है। इनमें से जाँच हेतु भेजे गए सैंपल में 94 की रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई हैं। सामान्य सर्दी, खांसी के मरीजों को उपचार कर आवश्यक सावधानी एवं दवाइयों के साथ

घर पर ही रहने की सलाह दी जा रही है।

बड़वानी में खोले गये फीवर क्लीनिकों में 799 लोगों ने आकर कराया उपचार
बड़वानी जिले में 9 फीवर क्लीनिक खोले गए हैं। इन क्लीनिक में अभी तक 799 लोगों ने आकर उपचार कराया है। इन क्लिनिकों के माध्यम से अभी तक 450 लोगों के सैंपल लिए गए हैं, जिसमें से 15 कोरोना वायरस पॉजिटिव प्राप्त हुए है।

झाबुआ में खोले गये हैं 25 फीवर क्लीनिक

झाबुआ जिले में जिला अस्पताल, 17 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व 7 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, इस तरह से कुल 25 फीवर क्लीनिक बनाये गये हैं। जिनमें अभी तक लगभग 800 लोगों ने आकर अपना उपचार कराया है। इन क्लीनिकों के माध्यम से 413 लोगों के सैंपल लिये गये हैं, जिसमें से अभी तक एक भी प्रकरण कोरोना पॉजिटिव प्राप्त नहीं हुआ है।

अलीराजपुर में स्थापित 6 फीवर क्लीनिकों में 320 लोगों ने कराया उपचार

अलीराजपुर जिले में 6 फीवर क्लीनिक खोले गए हैं। इन क्लीनिक में अभी तक 320 लोगों ने आकर उपचार कराया है। इन क्लीनिकों के माध्यम से अभी तक 86 लोगों के सैंपल लिए गए हैं, जिसमें से अभी तक एक भी प्रकरण कोरोना पॉजिटिव प्राप्त नहीं हुआ है।

Related posts
देशमध्य प्रदेश

बॉलीवुड की असली पहचान बताने के लिए डायरेक्टर युसूफ बसराई ने चालू की ये मुहीम

इंदौर: बॉलीवुड से जुड़ने के लिए हाल ह…
Read more
अन्यदेश

जन्माष्टमी: 100 करोड़ से ज्यादा की सिंधिया राजवंश की ज्वैलरी पहनकर सजेंगे राधा कृष्ण, ऑनलाइन होंगे दर्शन

ग्वालियर: यहां फूलबाग गोपाल मंदिर में…
Read more
breaking newsअन्यदेश

बेंगलुरु : भड़के लोगों ने मचाया कोहराम, दंगे में जला दिया पुलिस स्टेशन और विधायक का घर

नई दिल्ली। सोशल मीडिया के एक भड़काऊ…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group