IND Vs BAN : ईडन गार्डंन में भारत की ऐतिहासिक जीत, बांग्लादेश को 2-0 से रौंदा

0
76
team

कोलकाता। यहां के ईडन गार्डंन में भारत-बांग्लादेशके बीच खेले गए एतिहासिक डे-नाइट टेस्ट मैच में भारत ने मेहमान टीम को 2-0 से करारी शिकस्त दी है। दोनों टीमों कीे बीच ये दो टेस्ट मैचों वाली सीरीज का दूसरा मैच था, जहां भारत ने शानदार जीत दर्ज की है। सीरीज का पहला मैच इंदौर में खेला गया था। बता दे कि कोलकाता में खेले गए इस मैच में के तीसरे दिन ही भारत ने बांग्लादेश को पारी और 46 रनों से रौंद दिया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम पहली पारी में खस्ता हाल रही और टीम 106 रनों पर ऑलआउट हो गई। इसके जवाब में भारतीय टीम ने 347 रन बनाकर पहली पारी घोषित कर दी। जिसके तहत भारत को 241 रनों की बढ़त मिली है। वहीं अपनी दूसरी पारी में भी मेहमान टीम लड़लड़ाती नजर आ रही है। समाचार लिखे जाने तक बांग्लादेश की टीम ने 5 विकेट गंवा कर 134 रन बनाए हैं।

दूसरी पारी खेलेने उतरी बांग्लादेशी टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। ईशांत शर्मा ने शादमान इस्लाम और कप्तान मोमिनुल हक को शून्य पर आउट कर चलता किया। जिसके बाद उमेश यादव ने मोहम्मद मिथुन (6) को आउट किया। ईशांत शर्मा ने इमरुल काएस (5) को पेवेलियन की राह दिखाई।

एसी रही बांग्लादेश की गेंदबाजी

मेहमान टीम की ओर से अल अमीन हुसैन और इबादत हुसैन ने तीन-तीन विकेट चटकाए। जबकि अबु जाएद ने दो और तैजुल इस्लाम ने एक विकेट लिया। वहीं सबसे ज्यादा पारी घोषित करने के मामले में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को पीछे छोड़ दिया है। ये सातवी बार है जब भारत ने पारी घेोषित की है। जबकि इंग्लैंड ने 2009 में छह बार टेस्ट में पारी घोषित की थी।

कोहली ने जड़ा शानदार शतक

भारत की तरफ से कप्तान विराट कोहली ने सबसे ज्यादा रन बनाए। उन्होने 194 गेंदों पर 18 चैकों की मदद से 136 रनों की शानदार पारी खेली। बता दे कि ये कोहली का टेस्ट क्रिकेट में 27वां शतक है। इसी के साथ विराट डे नाइट टेस्ट मैच में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। बतौर कप्तान सर्वाधिक शतक के मामले में कोहली ने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। उन्होने कप्तान के तौर पर 20 टेस्ट शतक जड़े हैं। जबकि रिकी पोंटिंग ने 19 टेस्ट शतक ठोके थे। बतौर कप्तान सबसे अधिक टेस्ट शतक के मामले में पूर्व साउथ अफ्रीकी कप्तान ग्रीम स्मिथ 25 शतकों के साथ पहले स्थान पर हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here