इंदौर में बोले राज्यपाल- देश के विकास में व्यापारी समुदाय की महत्वपूर्ण भूमिका

इंदौर : राज्यपाल श्री मंगु भाई पटेल ने गुरुवार को इंदौर बायपास रोड स्थित लाभ गंगा कन्वेंशन सेंटर में आयोजित दाल मिल प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। इस अवसर पर राज्यपाल श्री पटेल ने दाल मिल एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री सुशील अग्रवाल से प्रदर्शनी के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुए प्रदर्शनी में दिखाई गई मशीनों का अवलोकन किया। कार्यक्रम में जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट, विधायक श्री महेंद्र हार्डिया, श्री कृष्ण मुरारी मोघे, दाल मिल एसोसिएशन के सदस्य तथा विभिन्न प्रांतों से आए व्यापारीगण उपस्थित रहे।

Must Read : MP में सरकार के 2 वर्ष पुरे, CM शिवराज बोले- कमलनाथ सरकार में बंद हुई सभी योजनाएं अप्रैल से होगी शुरू

आत्मनिर्भर भारत की विकास गाथा में व्यापारीगणों की सहभागिता अति महत्वपूर्ण
राजपाल श्री मंगु भाई पटेल ने कहा कि व्यापारी समुदाय की देश के विकास में महती भूमिका है। उन्होंने कहा कि इंदौर में दाल मिल एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं सदस्यों ने कोविड-19 के दौरान जरूरतमंद लोगों को दाल के पैकेट वितरित किए तथा प्रवासी मजदूरों के लिये खाने एवं पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित की। इंदौर के व्यापारियों द्वारा पीड़ितों के प्रति दिखाई गई इस संवेदनशीलता के लिये वे सभी साधुवाद के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि दाल मिल एसोसिएशन द्वारा किए जा रहे है व्यापार से ना केवल आर्थिक विकास हो रहा है बल्कि रोजगार के नए अवसरों का सर्जन हो रहा है।

राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि कृषि आधारित उद्योग को बढ़ावा देने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही है तथा आधुनिक मशीनें भी उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत की विकास गाथा में व्यापारीगणों की सहभागिता अति महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि दाल मिल एसोसिएशन के व्यापारीगण किसानों की फसल में गुणवत्ता तथा उत्पादन बढ़ाने के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने में शासन का पूर्ण सहयोग करेंगे।

Must Read : CM शिवराज ने महिलाओं के लिए किया बड़ा एलान, प्रॉपर्टी टैक्स 3 की जगह लगेगा 1% यदि…..

मंत्री श्री तुलसी सिलावट ने कहा कि इंदौर जब कोई निर्णय लेता है तो उसका प्रभाव पूरे राष्ट्र में पड़ता है। इंदौर के व्यापारियों ने शहर के आर्थिक विकास का निर्णय लिया और संपूर्ण देश में इंदौर को एक नया स्थान दिलवाया है। इंदौर प्रदेश की आर्थिक, व्यापारिक एवं शिक्षा की राजधानी है। इंदौर हर क्षेत्र में नंबर वन है। मध्य प्रदेश शासन व्यापारियों के सहयोग के लिए हमेशा तैयार खड़ा है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की यही मंशा है कि व्यापारियों के साथ मिलकर प्रदेश को विकास और प्रगति के पथ पर आगे बढ़ाएं।

राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने कार्यक्रम में विभिन्न राज्यों से आये उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यापारियों को व्यापार प्रोत्साहन पुरस्कार से सम्मानित भी किया। उल्लेखनीय है कि दाल मील एग्जिबिशन तीन दिवसीय एग्जीबिशन है जिसमें विभिन्न राज्यों से व्यापारी गण शामिल हुए हैं। इस एग्जीबिशन में विभिन्न देशों से बुलाई गई आधुनिक मशीनों की प्रदर्शनी लगाई गई हैं।