देश के कई राज्यों से मानसून वापस जा चुका है। उत्तर भारत में बारिश का सिलसिला खत्म हो चुका है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश समेत उत्तर भारत के सभी राज्यों में मौसम शुष्क रहेगा।

कई राज्यों में जारी किया आरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी में सक्रिय चक्रवाती परिसंचरण के बारें में आशंका जताई है हालांकि चक्रवाती परिसंचरण के चक्रवात बनने की संभावना नहीं है। लेकिन मौसम प्रणाली पर इसका असर देखने को मिलेगा। हालांकि देश के कई हिस्सों में जैसे तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में आज भी बारिश के आसार है। मौसम विभाग ने तमिलनाडु और कर्नाटक के कुछ जिलों में भारी बारिश को देखते हुए आरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा सात राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

राजधानी में ऐसा रहेगा मौसम का हाल

नई दिल्ली में तापमान में गिरावट देखी जाएगी, आसमान में बादल छाए रहेंगे। बादलों का आवागमन जारी रहेगा। इसके अलावा मौसम विभाग ने नई दिल्ली में जल्दी मौसम बदलने की भी संभावना जताई है। मौसम विभाग की माने दीपावली के बाद से नई दिल्ली में कोहरे की दस्तक हो जाएगी। इसके अलावा फिलहाल बारिश की संभावना से इनकार किया गया है।

मध्य भारत सहित पूर्वी भारत में शुष्क रहेगा मौसम

हालाँकि मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश से हिमाचल उत्तराखंड सहित दिल्ली राजस्थान पंजाब छत्तीसगढ़ मध्य प्रदेश में बारिश की संभावना से काफी कम है। इन राज्यों में तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। साथ ही महाराष्ट्र के दक्षिणी जिलों सहित दक्षिणी छत्तीसगढ़ और उड़ीसा के भी कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है। उत्तर पश्चिम उत्तर और मध्य भारत सहित पूर्वी भारत में भी मौसम लगभग शुष्क बना रहेगा।

पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी

वहीं आंध्र प्रदेश सहित केरल कर्नाटक तमिलनाडु और पूर्वी राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि पर्वतीय राज्यों की बात करें तो प्रदेश में मानसून की विदाई हो चुकी है। हिमाचल उत्तराखंड से मानसून की विदाई हो चुकी है। पर्वतीय क्षेत्रों में लगातार हो रही बर्फबारी से जल्द ही ठंड बढ़ेगी 18 अक्टूबर तक मौसम शुष्क रहने के आसार जताए गए हैं।

इधर जम्मू कश्मीर लेह लद्दाख सहित पर्वतीय राज्यों के पर्वतों पर बर्फबारी का सिलसिला शुरू हो गया है जबकि उत्तर भारत की तरफ से कैस्पियन सागर, ब्लैक सी-इरान से पाकिस्तान होते हुए उत्तरी हिस्से में ट्रफ रेखा उत्तरी हवा के चक्रवात को प्रभावित कर रही है। कुछ राज्य में गुलाबी ठंड की दस्तक जारी है। उत्तर प्रदेश बिहार में तापमान में गिरावट देखने के साथ ही सुबह और शाम कोहरे से मौसम में पड़ा हुआ है जबकि रात की सिहरन बढ़ गई है।

इन राज्यों मौसम बना रहेगा सुहावना

बिहार झारखंड के कुछ क्षेत्रों में भी बारिश की संभावना जताई गई है। इन दो राज्यों में झमाझम बरसात से मौसम सुहावना बना रहेगा। उत्तर भारत में मौसम साफ रहने की उम्मीद जताई गई है। बंगाल की खाड़ी से आगे की तरफ बढ़ रही नमी के कारण बिहार झारखंड में बारिश का दौर देखने को मिलेगा। बिहार झारखंड में एक बार फिर से बारिश की संभावना जताई जा रही है। दरअसल नवंबर महीने में बंगाल की खाड़ी में सर्कुलेशन बनने के कारण बिहार झारखंड में जल्दी एक बार फिर से बारिश का दौर शुरू होगा।

बिहार में मानसून की वापसी

बिहार से मानसून पूरी तरह लौटने की स्थिति में आ गया है राजधानी पटना में हवा में नमी बनी हुई है। हल्की ठंड का एहसास भी हो रहा है। हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। सीमांचल के किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, सहरसा और मधेपुरा में थोड़ी बहुत बारिश देखने को मिल सकती है।

झारखण्ड में बारिश

झारखंड के पलामू प्रमंडल में मानसून की वापसी हो गई है दो-तीन दिन में पूरे झारखंड में मानसून की विदाई देखी जा सकती है। जून से सितंबर तक राज्य में 817 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है, जो सामान्य से 205 मिली मीटर कम है। 20 अक्टूबर तक झारखंड क्षेत्रों में बारिश देखने को मिल सकती है।

Also Read: Social Media Viral: दिल्ली के ऑटो एक रिक्शा चालक ने ऑटो पर बनाया मिनी गार्डन, सोशल मीडिया तस्वीर हो रही वायर

इन राज्यों से मानसून ने ली विदाई

मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, पंजाब हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, सिक्किम, असम, मेघालय, त्रिपुरा से मानसून की वापसी हो गई है। वहीं महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, झारखंड और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्से मानसून विदा हो गई है।