लगातार अपने पुराने और स्थाई स्वरूप से परिवर्तित होते देश के मौसम में मिलीजुली गतिविधियां देखने को मिल रही है। जहां बारिश का प्रतिवर्ष अबतक समाप्त हो जाने वाला मौसम अभी तक देश के विभिन्न राज्यों में अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहा है, वहीं मौसम विभाग (Meteorological Department) के द्वारा आने वाले दिनों में भी देश के विभिन्न राज्यों के जिलों में सामान्य से लेकर अति बारिश का अलर्ट जारी कर रखा है। जानिए आने वाले 24 घंटो में क्या है मौसम विभाग के देश के विभिन्न राज्यों के लिए मौसम का पूर्वानुमान (Forecast)

Also Read-Congress Bharat Jodo Yatra : ‘RSS और सावरकर कर रहे थे अंग्रेजों की मदद ‘ -Rahul Gandhi

राजधानी दिल्ली के मौसम का हाल

देश की राजधानी दिल्ली में पिछले दो दिनों से सामान्य से लेकर तेज बारिश की गतिविधियां देखी जा रही हैं। शुक्रवार और शनिवार की पूर्वरात्रियों को भी राजधानी दिल्ली में तेज बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली में आने वाले 24 घंटो में हल्की फुल्की बूंदाबांदी से लेकर सामान्य तेज बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है।

Also Read-Indore : पत्रकार स्नेह मिलन 9 अक्टूबर को, ब्रह्माकुमारीज के National Coordinator निकुंज भाईजी, मुम्बई मुख्य अतिथि के रुप में करेंगे संबोधित

इन पहाड़ी राज्यों में जारी रहेगी मुसीबत की बारिश

IMD के अनुसार देश के पर्वतीय राज्यों उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में पिछले दो दिनों से से जो बारिश जारी है, वो आने वाले 24 घंटों में भी जारी रह सकती है। उत्तराखंड के कुमाऊं और गढ़वाल जिलों में इस दौरान तेज बारिश की संभावना है, जबकि अन्य जिलों में भी अच्छी खासी बारिश इस दौरान दर्ज की जा सकती है। इसके साथ ही प्रदेश के कुछ एक इलाकों में भूस्खलन के छोटे मामले भी सामने आ सकते हैं।

राजस्थान में जारी भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश की राजधानी जयपुर, टोंक, दौसा, अलवर, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, चूरू, झुंझुनू, चूरू, सीकर, नागौर ,भरतपुर, करौली, बूंदी, कोटा, झालावाड़, बारां, सवाईमाधोपुर आदि जिलों में सामान्य से लेकर कुछ तेज बारिश की संभावना व्यक्त की है। अपने रेगिस्तानों और कम वर्षा के लिए जाना जाने वाला यह राज्य इस वर्ष बारिश की अच्छी खासी गतिविधियों का साक्षी बना है। उल्लेखनीय है कि राजस्थान के रेगिस्तान का प्रतिनिधित्व करने वाले जैसलमेर जिले में पिछले माह हुई बारिश से बाढ़ के हालात बन गए थे।

मध्य प्रदेश के इन जिलों में जारी है अलर्ट

मध्य प्रदेश का मौसम इस वर्ष मानसून की समाप्ति के अवसर पर देश में बनने वाले नए वेदर सिस्टम्स से सबसे ज्यादा प्रभावित रहा है। भोपाल मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, खरगौन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, देवास, ग्वालियर, दतिया, श्योरपुर, टीकमगढ़, छतरपुर, अनूपपुर, डिंडौरी, छिंदवाड़ा, उज्जैन, आगर, शाजापुर, भिण्ड, मुरैना आदि जिलों में भारी बारिश से लेकर अति बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।