देशभर में पिछले कुछ दिनों से मौसम में राहत देखने को मिली थी थी लेकिन पहाड़ों में होने वाली बर्फवारी के कारण मौसम एक बार फिर मिजाज बदल रहा है। अगर मौसम विभाग की मानें तो पहाड़ों में हो रही बर्फ़बारी से मैदानी क्षेत्रों में शीतलहर का दौर देखने को मिल सकता है। IMD के अनुसार, 16 से 18 जनवरी तक बिहार, उत्तर प्रदेश समेत देश के अलग अलग हिस्सों में तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जायेगी। वहीं 17 और 18 जनवरी के बाद राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में शीतलहर का भयंकर प्रकोप देखने को मिलेगा।

इन राज्यों में बारिश बढ़ाएंगी मुश्किलें

हालाँकि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में भी मौसम तेजी से बदल रहा है। शीतलहर के साथ कोल्ड वेव की संभावना जताई गई है। वही अरुणाचल प्रदेश, असम में हल्की बारिश सहित बर्फबारी का पूर्व अनुमान जताया गया है। पूर्वी असम में बारिश देखने को मिली है। इसके साथ ही मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड में आज शीतलहर सहित बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

राजधानी दिल्ली में मौसम का हाल

मौसम विभाग की मानें तो राजधानी दिल्ली में आज यानी 16 जनवरी को न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है है। वहीं, घने से थोड़ा कम कोहरा भी देखने को मिल सकता है। वहीं पहाड़ों पर बर्फीली हवा का चलन शुरू हो गया है। बर्फीली हवा के कारण 18 जनवरी तक दिल्ली के क्षेत्रों में बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। इसके साथ ही घने कोहरे और शीतलहर का येलो अलर्ट जारी किया गया है। कुछ क्षेत्रों में बूंदाबांदी की संभावना जताई गई है।

उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश की सम्भवना

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार सोमवार से 19 जनवरी तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी शीतलहर के साथ अधिक घने कोहरे के लिए चेतावनी जारी की है। इसके अलावा 18 से 20 जनवरी तक बारिश के आसार भी है।

राजस्थान में शिमला मनाली जैसा मौसम

राजस्थान में शीत लहर का प्रकोप जारी है। यहां फतेहपुर और चूरू सबसे ठंडे स्थान बने हुए हैं। रविवार को यहां तापमान -4.7 डिग्री और -2.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। जयपुर में धूप खिली हुई है लेकिन ठंडक बरकरार है।

मध्य प्रदेश व बिहार में ठंडी से राहत

मध्य प्रदेश तथा बिहार कई हिस्सों आसमान साफ़ व धूप देखने को मिली जिससे ठण्ड में काफी राहत मिल रही है। हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन कड़ाके की ठंड हो सकती है। न्यूनतम तापमान में 4 से 6 डिग्री की गिरावट देखी जा सकती है। वहीं मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में भी धूप खिली हुई है तथा हल्की ठंड महसूस हो रही है और तापमान 9 डिग्री के आसपास है।

Also Read : MP की पहली Vande Bharat Express इंदौर-जबलपुर के बीच चलेगी, जानिए क्या हैं ट्रेन की खासियत

मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में न्यूनतम तापमान में और भी गिरावट होने का अनुमान जताया है। 18 जनवरी तक जम्मू-कश्मीर में मौसम शुष्क रहेगा और रात के तापमान में और भी कमी आएगी। पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर को 19 से 25 जनवरी तक प्रभावित कर सकता है जिससे 23-24 जनवरी के बीच बारिश या बर्फबारी की संभावना है।