पहाड़ी क्षेत्रों में भीषण बर्फबारी का दौर जारी है. और मैदानी क्षेत्रों में सर्दी से चैन की सांस मिली हैं. लेकिन अब शीघ्र ही एक बार फिर से मौसम बिगड़ने वाला हैं. मौसम विशेषज्ञों के पूर्वानुमान के अनुसार दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड समेत उत्तर भारत के पहाड़ी क्षेत्रों में वर्षा काफी परेशानियां बढ़ाने वाली हैं. वहीं अब उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्रों को शीतलहर से राहत मिल गई है. वहीं, पहाड़ों पर भारी बर्फबारी का दौर शुरू होने के साथ ही पर्यटक बड़ी मात्रा में बर्फ का लुत्फ उठाने के लिए पहुंच रहे हैं. मौसम विभाग की मानें तो 25 से लेकर 26 जनवरी के पूर्व तक मैदानी इलाकों में बारिश हो सकती हैं.

Also Read – आप भी चाय के साथ उठाते है टोस्ट का लुफ्त, तो हो जाए सावधान, ये वीडियो कर देगा बेहद हैरान

इन राज्यों में झमाझम बारिश का अलर्ट

IMD के मुताबिक, उत्तर पश्चिमी भारत में 27 जनवरी से एक और पश्चिमी विक्षोभ और अफगानिस्तान और उसके आस- पड़ोस में भी एक पश्चिमी विक्षोभ के हालात बन रहें है। इन दोनों पश्चिमी विक्षोभ के असर से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में 23 जनवरी को सामान्य से मद्धम बारिश हो सकती है।

उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 25 जनवरी तो जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 24 मूसलाधार वर्षा की अटकलें लगाई जाती है। जम्मू-कश्मीर के सुदूर इलाकों में 24 जनवरी को ओलावृष्टि और हिमाचल प्रदेश में 24 और 25 जनवरी को ओले गिर सकते हैं। वहीं,पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी 25 जनवरी को ओलावृष्टि हो सकती है।

इन राज्यों में तेज वर्षा की चेतावनी

1) MP में 4 मौसम सिस्टम सक्रिय हैं, जिसके चलते 1 दर्जन से अधिक जिलों में तेज वर्षा की अलर्टनेस जारी किया गया है। वही कोहरे और ओले का भी अलर्ट जारी किया गया है।

2) UP और राजस्थान में भी 27 जनवरी तक तेज़ वर्षा की अटकलें जताया गई है। यूपी और राजस्थान के एक दर्जन जिलों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है।

3) नए पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने के कारण से अलवर, भरतपुर, हनुमानगढ़ के साथ कई जिलों में 24 से 25 जनवरी को मावठ हो सकती है।

4) छत्तीसगढ़ में भी हलके मेघ छाने और हलकी से तेज़ बूंदाबांदी की आशंका बन रही है। पंजाब में 23 जनवरी को कुछ जगहों पर जबकि 24 और 25 जनवरी को पूरे पंजाब में भारी वर्षा की संभावना है। इस बीच कई क्षेत्रों में ओले पड़ने का भी पूर्वानुमान है।