भारत में लगातार बारिश का कहर जारी है। इसके साथ-साथ शीतलहर चलने से लोगों को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, झारखंड सहित उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्र में ठंड का प्रकोप बढ़ेगा। वही, शीत लहर के साथ घने कोहरे और शीतल दिन का डबल अटैक देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली, हरियाणा, पंजाब ,उत्तर प्रदेश,। बिहार में ठंड को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया।

इन क्षेत्र में 6 दिन तक भारी ठंड और शीतलहर की संभावना जताई गई है। राजधानी दिल्ली सहित कई क्षेत्रों में बारिश का भी पूर्वानुमान जताया गया है। अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, बंगाल सहित उड़ीसा और मणिपुर त्रिपुरा राज्य में बारिश की संभावना जताई गई है।

दिल्ली में शीतलहर से बढ़ी मुश्किलें

ठंड से दिल्ली में कड़ाके की ठंड और कंपन शुरू हो गई है। दिल्ली में सफदरगंज में न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, लोधी रोड में तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। न्यूनतम तापमान के 6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है।

दिल्ली एनसीआर में 3 दिन तक शीतलहर और घने कोहरे का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। लोगों को ठिठुरन जल्दी होगी 18 जनवरी को शीतलहर का प्रकोप जारी रहेगा जबकि 21 जनवरी तक घना कोहरा छाया रहेगा शीतल दिन की चेतावनी जारी की गई है।

बिहार ने कड़ाके की ठंड का पूर्वानुमान

बिहार में फिलहाल चरण से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। तापमान में भारी गिरावट का दौर जारी है। बर्फीली हवा कापुलेशन जारी रहेगा। कोल्ड की स्थिति निर्मित रहेगी। सोमवार से भीषण सर्दी के आसार जताए गए हैं। तापमान में भारी गिरावट देखी गई है। न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस की कमी झेल रहा है।

यूपी में शीतलहर और बूंदाबांदी

उत्तर प्रदेश में शिक्षा के कार्यालय से तापमान में भारी गिरावट देखी गई। 18 जनवरी की सुबह तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में पाला पड़ सकता है। इसके साथ ही तराई बेल्ट में निर्धनता का तापमान में कमी का पूर्व अनुमान जताया गया है। कोहरे की बर्फ की परत जमने शुरू हो गए हैं।

उत्तर प्रदेश में 18 जनवरी तक शीतलहर के आसार जताए गए हैं। प्रयागराज, सुल्तानपुर, अमेठी सहित कई क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। 22 जनवरी से कई इलाकों में बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। दक्षिण उत्तर प्रदेश के जिले में बूंदाबांदी की संभावना जताई गई है। 3 दिन तक उत्तर प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश होती रहेगी।

पंजाब हरियाणा में शीत लहर का ऑरेंज अलर्ट

पंजाब, हरियाणा में पेड़ पौधे पर बर्फ जमने शुरू हो गए हैं। दरअसल ओस की बूंदे बर्फ के रूप में देखी जा रही है। पंजाब और हरियाणा में सोमवार को कड़ाके की ठंड पड़ी है। न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रिकॉर्ड किया गया। पंजाब के फरीदकोट, बठिंडा में न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।अमृतसर में न्यूनतम तापमान 2.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। हालांकि तापमान में अभी और गिरावट का दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। लोगों को घने कोहरे और शीतल दिन से बचने की सलाह दी गई है। 18 से 20 जनवरी के बीच न्यूनतम तापमान में वृद्धि देखने को मिल सकती है।

23 जनवरी तक राजस्थान के कुछ इलाके सहित पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार के कुछ क्षेत्रों में शीतलहर का पूर्वानुमान जारी कर दिया गया है। हिमाचल, उत्तराखंड में बर्फबारी जारी रहेगी। कुछ क्षेत्रों में मौसम साफ होता नजर आएगा।

इन क्षेत्रों में बारिश के आसार

19 जनवरी को दिल्ली में बारिश देखने को मिल सकती है। इसके अलावा दिल्ली एनसीआर के कुछ इलाके सहित असम, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, बंगाल, उड़ीसा और झारखंड के कुछ ऐसे में बारिश देखने को मिलेगी। यूपी और बिहार में भी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। उत्तराखंड हिमाचल में मौसम साफ रहेगा। हालांकि कुछ क्षेत्रों में शीतलहर की चेतावनी जारी कर दी गई है।

मौसम विभाग की चेतावनी

28 जनवरी की राशिफल शनिवार क्षेत्र को प्रभावित करने के लिए एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बालटिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में मध्यम बर्फबारी और बारिश होने की संभावना जताई गई है। 18 से 20 जनवरी के बीच उत्तराखंड में भी बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है।

एक अन्य सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ 20 जनवरी की रात क्षेत्र में तैयार होगा। 22 जनवरी के आसपास इसके पश्चिम मैदानी इलाके में प्रभावित होने की संभावना जताई गई है। जिसके कारण 24 जनवरी तक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, गिलगित, बालटिस्तान, लद्दाख, जम्मू कश्मीर, मुजफ्फराबाद में मध्यम बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया गया है। 24 जनवरी तक यूपी, बिहार, झारखंड सहित कई क्षेत्रों में मौसम में भारी बदलाव दिखेगा।