मौसम विभाग ने देश के कुछ इलाकों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। इसी के साथ कई क्षेत्रों में लगातार तापमान में गिरावट होने से सर्द हवाएं चलने लगी है। जिससे ठंडक बढ़ने लगी है और लोगों की मुश्किलें बढ़ने लगी है। वही दिल्ली में वायु का प्रदूषण बढ़ने से यहां के रहवासियों की जिंदगी की खतमें में आ गई है। इससे पाबंधियां में दिनों दिन इजाफा होने लगा है। पहाड़ी इलाको में पिछलें दिनों से बर्फबारी का दौर जारी है।

कोहरे के कारण तापमान में गिरावट जारी रहेगी। दिन के तापमान में लगातार तीन से चार फीसद की गिरावट देखी जा रही है। उत्तर प्रदेश बिहार झारखंड सहित बंगाल में सूर्य की रोशनी के बीच कोहरे के दशक के कारण दिन में शाम सा अनुभव हो रहा है।

दिल्ली में प्रदूषण हाल बेहाल

दिल्ली के आनंदविहार स्टेशन पर सुबह 10 बजे के करीब AQI 331 दर्ज किया गया। वहीं, IGI एयरपोर्ट के आसपास वायु गुणवत्ता सूचकांक 290 रिकॉर्ड किया गया। आईटीओ के इलाकों में AQI 357 दर्ज किया गया. लोधी रोड के आसपास के इलाकों में AQI 252 दर्ज किया गया। वहीं, अगर दिल्ली के पास बसे गाजियाबाद की बात करें तो यहां के इंदिरापुरम स्टेशन पर AQI 173 दर्ज किया गया है। इसके अलावा नोएडा के सेक्टर 62 के आसपास के इलाकों में AQI 332 दर्ज किया गया।

यूपी में मौसम का हाल

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री रहेगा। वहीं, लखनऊ में भी हल्का कोहरा देखने को मिल सकता है। गाजियाबाद में आज न्यूनतम तापमान 11 डिग्री और अधिकतम तापमान 24 डिग्री दर्ज किया जाएगा। इसके अलावा कल शाम को गाजियाबाद के इंदिरापुरम स्टेशन पर AQI 239 दर्ज किया गया जो कि खराब श्रेणी में आता है।

कश्मीर में शून्य के नीचे पहुंचा पारा

कश्मीर में शीतलहर (Cold Wave) की स्थिति से कुछ राहत जरूर मिली है लेकिन घाटी में पारा अभी भी शून्य से नीचे बना हुआ है। वहीं, इस हफ्ते के आखिर में यानी वीकेंड तक हल्की बारिश होने के आसार हैं। उत्तरी कश्मीर के बारामूला और गुलमर्ग में रात का तापमान शून्य से नीचे 3.5 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा रहा है। वहीं, दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पर्यटन स्थल पहलगाम में मंगलवार को पारा शून्य से 3.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था।

तमिलनाडु में रेड अलर्ट

बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दाब के क्षेत्र के डिप्रेशन मैं बदलने की संभावना तेज हो गई है। चक्रवत के असर से तमिलनाडु में भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है। 9 जिलों में रेड अलर्ट घोषित कर दिया गया है। एनडीआरएफ की टीम की तैनाती की गई है। वहीं राज्य शासन द्वारा लगातार पल-पल की अपडेट ली जा रही है।

मौसम प्रणाली की बात करें तो पश्चिमी विक्षोभ के कारण कश्मीर और हिमाचल में बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई गई है। वहीं इस सप्ताह के अंत तक दिल्ली में मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिलेगा तापमान के घटकर 6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का पूर्वानुमान जताया गया है।

चक्रवाती तूफान मेंडुस का खतरा

वही बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दाब के कारण चक्रवाती तूफान और बारिश के खसरे का अलर्ट जारी किया गया है। चक्रवाती तूफान मेंडुस का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। जिसके कारण तमिलनाडु के 13 जिले में रेड अलर्ट जारी किया गया है। मछुआरों को समुद्र टल से दूर रहने की चेतावनी जारी कर दी गई है। आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्र में भी बारिश की गतिविधि में वृद्धि देखी जाएगी। 12 दिसंबर तक क्षेत्रों में बारिश का दौर जारी रहेगा। इसके अलावा 8 दिसंबर से 10 दिसंबर तक अंडमान निकोबार दीप समूह सहित आंध्र प्रदेश के दक्षिण तटीय क्षेत्र श्रीलंका तमिलनाडु के समुद्र तट पर स्थिति काफी खराब होने की संभावना बन रही है।

कश्मीर में बूंदाबादी

कश्मीर सहित पर्वतीय राज्यों में शीतलहर की स्थिति से कुछ राहत लोगों को मिल रही ।है घाटी में पारा अभी भी माइनस के नीचे बना हुआ है। इस सप्ताह के अंत तक कश्मीर और आसपास के क्षेत्रों में हल्की बारिश और बूंदाबांदी की संभावना जताई गई है। पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने के कारण बारामूला और गुलमर्ग में हल्की बूंदाबादी देखने को मिल सकती है।

हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और गुजरात में शीतलहर

हरियाणा पंजाब राजस्थान और गुजरात सहित मध्य प्रदेश में मौसम में तेजी से बदलाव देखा जाएगा। फिलहाल दो-तीन दिन तक मौसम शुष्क रहने का पूर्वानुमान जारी किया गया। हालांकि इसके बाद दिसंबर के दूसरे सप्ताह में इन क्षेत्रों में तापमान में भारी गिरावट देखी जाएगी। इसके साथ ही धुंध और कोहरे की दस्तक के साथ शीतलहर का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

इन राज्यों में लुढ़का तापमान

अन्य राज्यों की बात करें तो श्रीनगर में न्यूनतम तापमान माइनस मैं पहुंच गया। वहीं अधिकतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अहमदाबाद में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। भोपाल में भी ठंड बढ़ गई है। न्यूनतम तापमान घटकर 12 डिग्री सेल्सियस पहुंच गए हैं जबकि चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है।

इन राज्यों में होगा बारिश

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट की मानें तो अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। वहीं, तमिलनाडु में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। 8 दिसंबर की सुबह से तटीय तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट पर बारिश की गतिविधियों में वृद्धि होगी। 8 दिसंबर को तमिलनाडु में और 8 दिसंबर से 10 दिसंबर तक आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट पर मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।

इसके अलावा दिल्ली एनसीआर से लेकर उत्तर प्रदेश बिहार, झारखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, जम्मू कश्मीर सहित कई जगह पर दिन और रात के तापमान में लगातार गिरावट देखी जा रही है। पर्वतों पर बर्फ़बारी और बारिश तेज हो गई है । हिमाचल उत्तराखंड सहित जम्मू कश्मीर की पर्वत चोटियों पर बर्फबारी के कारण उत्तर भारत में ठंड का असर दिखने लगा है। कई क्षेत्रों में घना कोहरा छाया रहा है।