बारिश की वजह से देश भर में मौसम का मिजाज तेजी से बदल रहा है। राजधानी में मौसम में ठंढक का अहसास होने लगा है। पहाड़ों को छूकर आ रही ठंडी हवाओं से दिन और रात के तापमान में काफी गिरावट आ गई है। यह गिरावट दो से चार डिग्री की दर्ज की गई है। मौसम विभाग (IMD) की मानें तो दिल्ली-एनसीआर के अलावा, यूपी, बिहार, पंजाब, राजस्थान समेत कई राज्यों में शीतलहर का प्रकोप रहेगा। इसके साथ ही कुछ राज्यों में पारा भी लुढ़क सकता है।

राजधानी दिल्ली में शिमला जैसी ठण्ड

IMD, के अनुसार पहाड़ों पर अच्छी बर्फबारी होती है तो इन हवाओं की वजह से राजधानी में तापमान 2 से 3 डिग्री के आसपास भी पहुंच सकता। हालाँकि इस बार दिल्लीवालों को काफी ठंड झेलनी पड़ेगी, आज यानि शनिवार की बात करें तो दोपहर में गुनगुनी धूप से थोड़ा राहत मिली। इसके अलावा न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट भी देखने को मिलेगी।

अगर प्रदूषण की बात करें तो दिल्ली को काफी राहत मिली है। हवा में सुधार के साथ AQI मध्यम श्रेणी में पहुंच गया है। कल शाम 5 बजे के करीब दिल्ली के ITO इलाके में AQI 106 दर्ज किया गया। इसके अलावा IGI एयरपोर्ट इलाके में AQI 140 रहा।

मध्य प्रदेश में सर्द हवाओं ने बिगाड़ा मौसम का मिजाज

मध्यप्रदेश में एक बार फिर मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल समेत कई जिलों में कड़कड़ाती ठंड ने दस्तक दे दी है। इसके अलावा राजधानी भोपाल में बादल छाए रहने के आसार हैं जिसके कारण तापमान में गिरावट हो सकती है। मौसम विभाग की ताजा रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में रात के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। मौसम वभाग ने बताया कि अरब सागर से आ रही नमी के कारण ऐसा मौसम बना हुआ है।

वहीं ग्वालियर सहित अंचल के 5 जिले सबसे ठंडे रहे। ग्वालियर में न्यूनतम तापमान लुढ़ककर 7 डिग्री आया। जबकि अंचल में 6.6 डिग्री तापमान के साथ दतिया सबसे ठंडा रहा।

उत्तर प्रदेश में शीतलहर

मौसम विभाग की माने तो अगले कुछ दिनों में पारा और गिर सकता है। लिहाजा, आने वाले दिनों में ठंड लोगों की मुश्किलें बढ़ाने वाली है। राजधानी लखनऊ की बात करें तो आज यहां न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 24 डिग्री दर्ज किया जाएगा। साथ ही, लखनऊ में आज कोहरा देखने को मिलेगा।

उत्तराखंड में शीतलहर को लेकर चेतावनी

प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में सुबह-शाम कड़ाके की ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिन ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम शुष्क रह सकता है। ऊधमसिंह नगर समेत आसपास के मैदानी क्षेत्रों में शीतलहर को लेकर चेतावनी दी गई है। पारा भी अब तेजी से लुढ़कने लगा है। विभाग ने बताया कि अगले कुछ दिनों में कोहरा परेशान कर सकता है।

बिहार में इतने साल का टूटा रिकॉर्ड

बिहार में शुक्रवार को गया को सबसे ठंडा रिकॉर्ड किया गया है। न्यूनतम तापमान में 1.8 डिग्री सेल्सियस की कमी देखने को मिली है। तापमान गिरकर 6.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। इसके अलावा बेगूसराय में न्यूनतम तापमान 9.7 डिग्री सेल्सियस, औरंगाबाद में 8.1 विशेष, पटना में 9.1 डिग्री सेल्सियस, सिवान में 9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

Also Read : Pathan Controversy : दीपिका ने की बेशर्मी की सारी हदें पार, एयरपोर्ट पर मुस्कुराते हुए आई नज़र, लोग बोले- कॉन्फिडेंस देखो

इन राज्यों में जारी येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में बारिश का अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग ने चेन्नई, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी द्वीपों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान जताया है। इसके अलावा देश के बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है।